Friday, March 29, 2024
Advertisement

Topaz Gem: इन 2 राशियों के लिए पुखराज रत्न पहनना होता है बेहद शुभ, चमका देता है भाग्य, जानिए कब और कैसे करें धारण?

Topaz Gem Benefits: आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो 2 राशियां। साथ ही जानिए इस रत्‍न को कब और कैसे धारण करना चाहिए।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 20, 2022 12:45 IST
Topaz Gem Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Topaz Gem Benefits

Highlights

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्नों का व्यक्ति के जीवन में काफी महत्व होता।
  • कहा जाता है कि सभी राशियों के लोग पुखराज धारण नहीं कर सकते हैं।
  • लेकिन 2 राशियों के लिए इस रत्‍न को धारण करना बेहद शुभ माना गया है।

Topaz Gem Benefits: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्नों का व्यक्ति के जीवन में काफी महत्व होता है और ये बेहद काम के भी माने जाते हैं। ज्योतिष की मानें तो रत्‍नों को धारण करके ग्रहों के अशुभ प्रभाव को दूर करने के साथ-साथ रुके हुए काम में सफलता भी दिलाते हैं। इसी रत्नों में से एक आज हम पुखराज के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसे येलो सफायर भी कहते हैं। यह बृहस्पति ग्रह का रत्‍न माना जाता है और गुरु बृहस्पति  ज्ञान, भाग्य, समृद्धि और खुशी प्रदान करने वाले देव माने गए हैं। कहा जाता है कि अगर आप पुखराज नहीं खरीद पाते हैं तो इसका उपरत्न टोपाज भी धारण कर सकते हैं। यह भी काफी कारगर और लाभदायी होता है। ये रत्न उन लोगों को पहनना चाहिए जिनके विवाह में देरी हो रही या बाधाएं आती रहती हैं। 

वैसे तो पुखराज धारण करने से आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है। लेकिन कहा जाता है कि वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर, कुंभ राशि और लग्न वाले लोगों को ये रत्न पहनने से बचना चाहिए। अगर आप इसे पहन भी रहे हैं तो पहले किसी ज्‍योतिष की सलाह ले लें। वहीं 2 राशियों के जातकों के लिए इस रत्‍न को धारण करना बेहद शुभ माना गया है। इससे धारण करने से ज्ञान में वृद्धि होती है। आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो 2 राशियां साथ ही जानिए इस रत्‍न को कब और कैसे धारण करना चाहिए।

Topaz Gem

Image Source : INDIA TV
Topaz Gem

धनु राशि वाले जातको के लिए 

 धनु राशि

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

धनु राशि का स्‍वामी गुरु बृहस्‍पति माना गया है। धनु राशि वाले जातक स्‍वभाव से मेहनती और साहसी होते हैं। साथ ही उनमें किसी भी काम को करने के लिए गजब की ऊर्जा होती है। ऐसा कहा जाता है कई बार इनके अधिक जोश की वजह से उनके कुछ काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं। तो ऐसे में इस राशि वाले जातकों को पुखराज पहनना चाहिए। इसको धारण करने से आपके अंदर धैर्य के साथ ही आप सही फैसला ले पाएंगे। साथ ही यह रत्‍न आपके मन को शांत रखने में भी मदद करता है।

मीन राशि वाले जातको के लिए 

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

मीन राशि का भी स्‍वामी बृहस्‍पति मान गया है। इस राशि वाले लोग स्‍वभाव से काफी आध्‍यामिक होते हैं। कहा जाता है कि इस राशि के लोगों के लिए पुखराज तनाव कम करने में मदद करता है। साथ ही यह मीन राशि वाले लोगों के दिमाग और मन को शांत रखता है। अगर इस राशि के बिजनसमैन पुखराज धारण करते हैं तो उन्‍हें व्‍यापार को आगे बढ़ाने और नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद मिलती है। यह रत्न बीमारियों से भी आपका बचाव करता है।

जानिए कब और कैसे करें धारण?

कहा जाता है कि पुखराज धारण का सबसे शुभ दिन एकादशी या फिर गुरुवार होता है। पुखराज को सोने की अंगूठी में इस तरह से जड़वाएं कि यह पहनने पर पीछे से आपकी त्‍वचा को स्‍पर्श करें। गुरुवार के दिन सुबह स्‍नान करने के बाद इस अंगूठी को दूध और गंगाजल में डालें फिर इसको शहद से स्‍नान करवाएं। उसके बाद इसे साफ पानी से धोने के बाद अपनी तर्जनी उंगली (Index Finger) में पहन लें। अंगूठी को पहनते समय इस मंत्र का जप जरूर करें। मंत्र है - 'ऊं ब्रह्म ब्र्हस्पतिये नम' 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

ये भी पढ़ें - 

Sawan Somvar 2022: सावन के सोमवार के व्रत में करें इन खास ड्रिंक्स का सेवन, दिनभर एनर्जी करेंगे फील 

Vastu Shastra: खाना खाने के बाद कभी न धोएं थाली में हाथ, होता है वास्तु दोष

Evening Puja: शाम को इस समय करें पूजा, इन 4 मंत्रों के रोजाना जपने से मिलेगी अपार सफलता होगी धन की बारिश 

 Chanakya Niti: पत्नी वियोग सहित ये 6 बातें मनुष्य को अंदर से कर देती हैं राख, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement