Monday, April 29, 2024
Advertisement

पीएम मोदी तो हो आए पर आप कब जाएंगे Dwarka? प्लान करें और घूम आएं समुद्र में डूबी ये नगरी

प्रधानमंत्री मोदी जब से समुद्र में डूबी द्वारका नगरी के दर्शन करके आए हैं, हर तरह इस शहर की चर्चा हो रही है। ऐसे में आपके मन में भी यहां घूमने की चाहत उमड़ रही है तो आप भी इन टिप्स की मदद से यहां घूमकर आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 27, 2024 17:45 IST
pm modi dwarka underwater - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pm modi dwarka underwater

द्वारका की प्रसिद्ध चीज क्या है? जैसे ही भारत में ये सवाल आप किसी से पूछेंगे जवाब आएगा द्वारकाधीश मंदिर। दरअसल, द्नारका श्रीकृष्ण की राजधानी थी और सदियों पहले भगवान कृष्ण के पृथ्वी छोड़ने के बाद ये नगरी समुद्र में डूब गई। माना जाता है कि  द्वारकाधीश मंदिर मूल रूप से उनके पोते वज्रनाभ द्वारा प्राचीन द्वारका में उनके निवास स्थान, हरिगृह पर बनाया गया। यह हिंदू पौराणिक कथाओं में प्रसिद्ध चार धामों में से एक है और गोमती नदी के तट पर बनाया गया है। साथ ही ये शहर अरब सागर के पश्चिमी तट से भी लगा हुआ है। तो, अगर इन सब चीजों को जानने के बाद आपके मन में भी यहां जाने की उत्सुकता हो रही है तो आप इन टिप्स की मदद से यहां जाने की एक ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

द्वारका जाने के लिए कितना समय चाहिए

द्वारका जाने के लिए दिल्ली से आपको सिर्फ एक दिन का समय लगेगा। तो, वहां घूमने के लिए 2 से 3 दिन भी पर्याप्त होगा। ऐसे में कुल मिलाकर आप लोग 4 से 5 दिन में ही आराम से यहां जाकर और घूमकर लौट भी आएंगे। अगर आपके पास बहुत कम समय है तब भी आप महज 4 दिन में यहां घूमकर लौट सकते हैं। 

द्वारका कैसे पहुंचे

दिल्ली से द्वारका जाने के लिए आपको जानना होगा कि नई दिल्ली से यहां के लिए कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है। यानी कि नई दिल्ली से द्वारका पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका अहमदाबाद जंक्शन तक ट्रेन है, फिर द्वारका तक बस है और इसमें 36 घंटे 45 मिनट लगते हैं। नई दिल्ली से द्वारका पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका राजकोट हवाई अड्डे के लिए उड़ान है, फिर द्वारका के लिए कैब जिसमें कि 6 घंटे 44 मिनट लगते हैं। 

अमृत उद्यान में ‘पर्पल फेस्ट’ का हुआ आयोजन, राष्टप्रति द्रौपदी मुर्मू ने किया उद्घाटन; हजारों दिव्यांगजन भी हुए शामिल

1 दिन में कहां-कहां घूम सकते हैं

अगर आपके पास द्वारका घूमने के लिए सिर्फ1 दिन का समय है तो आप श्री द्वारकाधीश मंदिर और श्री कृष्ण मंदिर, तुलामंदिर, गोमती घाट, द्वारका घूम सकते हैं।  पर द्वारका से बाहर घूमने की सोची तो समय ज्यादा लग सकता है।

 dwarka underwater

Image Source : SOCIAL
dwarka underwater

समुद्र में डूबी द्वारका को कैसे देखें?

इसे देखने के लिए आपको बेट द्वारका (Bet Dwarka) नामक एक जगह जाना है जो कि समुद्र के किनारे है और मुख्य द्वारका शहर से 25 km दूर है। यहां ये मंदिर सुबह 6 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और शाम 5 बजे से 9:30 बजे तक खुलता है। यहां स्कूबा डाइविंग (Scuba diving) के जरिए लोगों को समुद्र में ले जाकर प्राचीन द्वारका के अवशेषों को दिखाए जाते हैं।

राजस्थान के इस द्वीप के आगे मालदीव-लक्षद्वीप की खूबसूरती है फेल, 100 से भी ज्यादा आइलैंड हैं यहां; जानें कैसे पहुंचे?

द्वारका में घूमने की जगह

-श्री द्वारकाधीश मंदिर

-भड़केश्वर महादेव मंदिर
-श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग
-रुक्मिणी देवी मंदिर
-गोमती घाट द्वारका
-सुदामा सेतु ब्रिज
-स्वामीनारायण मंदिर द्वारका
-द्वारका लाइटहाउस
-द्वारका बीच
-समुद्र नारायण मंदिर द्वारका
-डनी पॉइंट-बेत द्वारका
-गीता मंदिर
-गायत्री शक्तिपीठ
-श्री रुक्मिणीदेवी द्वारकाधीश धाम, इस्कॉन मंदिर। तो, प्लान करें और एक बार द्वारका जरूर घूम आएं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement