Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आज से शुरू हो रहा है Kullu Festival, घर बैठकर बोर होने से अच्छा है एक ट्रिप मार आएं

Kullu dussehra festival: कुल्लू में आज से दशहरा फेस्टिवल शुरू हो रहा है। 24 अक्टूबर से शुरू होने वाला ये फेस्टिवल एक सप्ताह तक चलने वाला है। तो, आप भी यहां की एक ट्रिप मार सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 24, 2023 11:38 IST
kullu dussehra festival- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kullu dussehra festival

Kullu dussehra festival: कुल्लू में दशहरा फेस्टिवल शुरू हो गया है। कुल्लू दशहरा का इतिहास साढ़े तीन सौ वर्ष से अधिक पुराना है। इस फेस्टिवल में 14 देशों के लोग और सांस्कृतिक दल भाग ले रहे हैं। भगवान रघुनाथ की रथयात्रा शाम के 7 बजे के साथ शुरू होती है। इसके बाद यहां  14 देवी-देवता का महाकुंभ शुरू होता। भुवनेश्वरी माता भेखली का इशारा मिलते ही रथयात्रा शुरू होती है। रथ मैदान से भगवान रघुनाथ ढालपुर स्थित अस्थायी शिविर पहुंचता है। इस प्रकार ये ये कुल्लू फेस्टिवल मनाया जाता है।

कुल्लू फेस्टिवल में क्या है खास?

कुल्लू अंतर्राष्ट्रीय दशहरा में देश-विदेश से पर्यटकों और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। हिडिम्बा माता उन 300 से अधिक देवी-देवताओं में से प्रमुख देवी हैं जिनकी इस उत्सव के दौरान पूजा की जाती है। अन्य जगहों से उलट, राज्य में त्योहार के दौरान रावण का पुतला नहीं जलाया जाता है। पिछले साल, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महोत्सव में भाग लिया था।

Dussehra 2023: परिवार और बच्चों के साथ रावण दहन देखने जाने का है प्लान, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

कुल्लू फेस्टिवल में क्या-क्या किया जा सकता है?

दशहरे के दौरान सांस्कृतिक मेले का आनंद ले सकते हैं आप। कुल्लू में अक्सर मेले और प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं, जहां आप यहां के स्थानीय व्यंजनों और अन्य प्रसिद्ध हिमाचली खाने का आनंद ले सकते हैं। जैसे धाम,चना मद्रा और मिट्ठा आदि। आप ये व्यंजन पास के स्थानीय रेस्तरां और स्टालों में भी जाकर खा सकते हैं। साथ ही आप इस मेले में रंग-बिरंगे स्टालों से सुंदर पारंपरिक हिमाचली उत्पाद और कपड़े खरीद सकते हैं।

kullu festival

Image Source : SOCIAL
kullu festival

सर्दियों में सुबह कितने बजे तक उठ जाना चाहिए? जान लें सही समय और लाइफस्टाइल में करें बदलाव

कुल्लू में घूमने की जगह

कुल्लू गए हैं तो बिना पैराग्लाइडिंग किए बिना न लौटें। इसके अलावा आप यहां कैंपिंग, सुंदर दृश्य वाले कैफे में भोजन करना और ट्रैकिंग तक कुल्लू में आप ये सब कर सकते हैं। कुछ नहीं तो मन की शांति के लिए आप यहां जा सकते हैं।  यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, जो रोमांटिक जोड़ों, परिवारों और दोस्तों के बीच काफी लोकप्रिय है। तो, इस बार आप भी यहां घूम आएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement