Thursday, May 02, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप देखने जा रहे हैं धर्मशाला तो 2 दिन में घूम लें ये चार जगहें, ज्यादा पैसे खर्च नहीं होंगे

वर्ल्ड कप 2023 चल रहा है और आज का मैच साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। ऐसे में अगर आप मैच देखने जा रहे हैं तो, यहां इन जगहों पर भी जा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 17, 2023 13:27 IST
places to visit in dharamshala - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL places to visit in dharamshala

वर्ल्ड कप 2023 चल रहा है और इस बार भारत के कई खूबसूरत शहरों से आप मैच का आनंद ले सकते हैं। जैसे कि आज का मैच  साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। तो, बहुत से लोग यहां मैच देखने पहुंचेंगे।  ऐसे में मैच देखने के अलावा आप यहां के कई और स्थलों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। खास बात ये है कि आप 2 दिन के अंदर ही यहां घूम लेंगे और आपको यहां घूमने के लिए ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना होगा।

धर्मशाला में घूमने की जगह-Places to visit in Dharamshala in 2 days

1. करेरी डल झील

हरे-भरे देवदार के पेड़ों और ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों से घिरी, करेरी डल झील धर्मशाला में घूमने के लिए सबसे सुंदर और सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस शांत झील के आसपास आराम करने के अलावा, आप यहां नाव की सवारी कर सकते हैं और किनारे पर छोटे शिव मंदिर में आशीर्वाद ले सकते हैं। करेरी डल झील सनसेट पॉइंट तक ट्रेकिंग करना भी काफी रोमांचक होता है।  ये सुबह 7:00 बजे से रात 8:00 बजे तक खुला रहता है और यहां एंट्री फ्री (Free entry) है। 

ऑर्गेंजा से लेकर सेक्विन तक इस Karwa Chauth ट्राई करें ये ट्रेंडिंग साड़ियां, किसी हीरोइन से कम नहीं लगेंगी आप

2. त्रिउंड हिल

ट्रेकर्स के बीच ये काफी फेमस है।  ये धर्मशाला की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह समुद्र तल से 2850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और घुमावदार पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इसके शिखर पर पहुंचने पर, आप बर्फ से ढके पहाड़ों को देख शांत हो जाएंगे। आप यहां मैच देखने के बाद नाइट कैंपिंग का आनंद भी ले सकते हैं और साफ आसमान पर तारे गिन सकते हैं। ये 24 घंटे खुला और यहां भी एंट्री फ्री (Free entry) है। 

places in dharamshala

Image Source : SOCIAL
places in dharamshala

3. ग्युतो मठ

अपने तांत्रिक ध्यान और शिक्षाओं के लिए ग्युटो मठ धर्मशाला के सबसे प्रसिद्ध मठों में से एक रहा है। ये राजसी धौलाधार श्रृंखला के साथ एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। ये तिब्बती भिक्षुओं द्वारा चलाया जाता है। दलाई लामा भी यहां आ चुके हैं। इसमें भगवान बुद्ध की एक सुंदर सोने की परत चढ़ी हुई मूर्ति है जो सुबह की धूप से प्रकाशित होने पर बेहद खूबसूरत लगती है। ये सुबह 7 से शाम 7 बजे कर खुला रहता है। यहां भी फ्री एंट्री है।

इस नवरात्रि घूम आएं मूर्तियों का ये शहर, दुर्गा पूजा के लिए दुनियाभर में है फेमस

 

4. मैक्लोडगंज 

मैक्लोडगंज,  धर्मशाला से केवल 5 किमी दूर है। ये विशेष रूप से दलाई लामा मंदिर या त्सुगलगखांग मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन, यहां आप कुछ शॉपिंग के साथ कुछ खाते-पीते आस-पास के इलाकों में घूम सकते हैं। तो, धर्मशाला जाकर आप इन जगहों पर घूमकर आ सकते हैं। साथ ही अगर आपका दिल करे तो आप कुछ दिन यहां और भी रह कर आ सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement