Saturday, May 11, 2024
Advertisement

1000 रुपए में यहां से झोलाभर Dry Fruits खरीद सकते हैं आप, पूरे एशिया में फेमस है दिल्ली का ये मार्केट

Khari baoli dry fruit market: त्योहारों का मौसम आ गया है और तमाम पकवानों और व्रत के लिए हमें ड्राई फ्रूट्स की जरुरत पड़ती है। ऐसे में हम ड्राई फ्रूट्स के सबसे बड़े थोक बाजार जा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 25, 2023 9:28 IST
Khari baoli dry fruit market- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Khari baoli dry fruit market

Khari baoli dry fruit market: ड्राई फ्रूट्स के बिना कई पकवानों की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों के दिन की शुरुआत भी ड्राई फ्रूट्स को खाकर ही होती है। जहां ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर है वहीं, इसका स्वाद हमारे खाने की सुंदरता और जायके को बढ़ाने के लिए जरूरी है। अब जब त्योहारों का सीजन आ गया है और हमारे घरों में ड्राई फ्रूट्स की खपत बढ़ने वाली है तो हमें कुछ ड्राई फ्रूट्स को थोक में खरीदकर रखना चाहिए। क्योंकि, इसके बाद सर्दियां भी आएंगी और आप शरीर को गर्मी देने के लिए, इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। तो, चलिए आज हम आपको दिल्ली में ड्राई फ्रूट्स के एक थोक मार्केट में ले चलते हैं जो कि एशियाभर में सस्ते ड्राई फ्रूट्स के कारण फेमस है।

1000 रुपए में यहां से झोलाभर Dry Fruits खरीद सकते हैं आप-Khari baoli dry fruit market delhi in hindi

ड्राई फ्रूट्स के लिए फेमस इस मार्केट का नाम खारी बावली (Khari baoli) है। ये मार्केट पूरे एशिया में थोक में ड्राई फ्रूट्स बेचने के लिए फेमस है। दरअसल, यहां आपको ड्राई फ्रूट सबसे सस्ते दामों में मिल सकते हैं। साथ ही यहां आपको ड्राई फ्रूट्स की कई वैरायटी मिलेगी और इसकी क्वालिटी भी बेहतर होगी। यहां अफगानिस्तान, ईरान, तजाकिस्तान और अमेरिका जैसे देशों से ड्राई फ्रूट्स आयात किए जाते हैं। यहां आपको 1000 रुपए या इससे कम के रेट पर काजू, बादाम, अंजीर, किशमिश, मुनक्का, अखरोट, सूखी खुबानी, पिस्ता, केसर, छुहारा और खजूर खरीदने को मिल सकता है।  तो, यहां आप अपनी जेब और पसंद अनुसार ड्राई फ्रूट्स खरीदकर ले जा सकते हैं। 

फेस्टिव सीजन में शरारा और गरारा पहनने की सोच रही हैं आप तो, दिल्ली के ये 4 बाजार हैं सबसे सस्ता ठिकाना

सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक खुली रहती है मार्केट

खारी बावली आप संडे छोड़कर किसी भी दिन सुबह 10 बजे से रात 9 बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं। बस याद रखें कि संडे ( On which day Khari Baoli market closed) को ये बंद रहता है।

Khari baoli

Image Source : SOCIAL
Khari baoli

दिल्ली के इस मार्केट के आगे फीका लगेगा सरोजनी नगर, कम रुपयों में हो जाएगी सालभर की शॉपिंग

कैसे पहुंचे खारी बावली-How to go Khari baoli

खारी बावली जाने के लिए आपको चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन जाना है और फिर यहां से रिक्शा लेकर खारी बावली पहुंचना है। यहां आप चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से पैदल भी जा सकते हैं। यहां जाने में लगभग 10 मिनट लगेगा आपको। इसके अलावा आपको बता दें कि ये मार्केट सिर्फ ड्राई फ्रूट्स के लिए फेमस नहीं बल्कि यहां चायपत्ती, चावल और कई प्रकार के मसाले भी थोक दाम पर मिलते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement