Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब मध्य प्रदेश के अमरकंटक नर्मदा मंदिर में भी लागू हुआ ड्रेस कोड, अभद्र कपड़े पहनने पर नहीं मिलेगी एंट्री

मध्य प्रदेश के अमरकंटक में नर्मदा मंदिर में भी अब ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। इस मंदिर के मेन गेट पर एक नोटिस बोर्ड लगा है, जिसमें महिलाओ से विशेष तौर पर आदर्श जनक कपड़ों का उपयोग करने की बात कही गई है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: August 27, 2023 9:13 IST
Amarkantak Narmada Mandir- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमरकंटक का नर्मदा मंदिर

मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में स्थित जोहिला सोन मां नर्मदा नदी का उद्गम स्थल है। यहां हर साल कई लाख भक्त दर्शन के लिए आते हैं, लेकिन अब पवित्र नगरी अमरकंटक में नर्मदा मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर एक साइन बोर्ड लगा दिया गया है। इसमें साफ निर्देश लिखे गए हैं कि सभी महिलाएं और पुरुष मंदिर परिसर में मर्यादित कपड़ों में ही आयें। छोटे वस्त्र, हाफ पेंट, बरमूडा, नाईट सूट, मिनी स्कर्ट, कटी-फटी जींस व क्रॉप टाप जैसे अभद्र कपड़े पहनकर मंदिर में प्रवेश बंद है। 

मर्यादित कपड़े नहीं तो मंदिर में प्रवेश नहीं

मंदिर में लगे बोर्ड पर लिखा है कि महिलाए विशेष तौर पर आदर्श जनक कपड़ों का उपयोग करें जैसे साड़ी, सलवार सूट। नर्मदा मंदिर के प्रवेश द्वार पर ये साइन बोर्ड लगाया गया है जो तीर्थ यात्रियों और श्रद्धालुओं की जानकारी के लिए है। दक्षिण भारतीय मंदिरों की तरह अब नर्मदा मंदिर अमरकंटक में भी अभद्र एवं छोटे कपड़े पहनकर प्रवेश प्रतिबंधित हो गया है। अमरकंटक नर्मदा मंदिर में अब पारंपरिक परिधान में ही आना होगा तभी मंदिर में दर्शन पूजन का लाभ-आनंद श्रद्धालु प्राप्त कर सकेंगे। इस आदेश पर नर्मदा मंदिर पुजारी पंडित धनेश द्विवेदी ने बताया कि नर्मदा मंदिर में आने वाले सभी यात्रियों से अनुरोध है कि पूजन स्थल की मर्यादा के अनुरूप वस्त्र धारण करके ही मंदिर प्रांगण में प्रवेश करें। मंदिर और तीर्थ की मर्यादा का पालन करें। अन्यथा प्रवेश न करें। 

मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारी रखेंगे नजर
वहीं पंडित उमेश द्विवेदी नर्मदा मंदिर पुजारी का कहना है कि सभी संस्थानों का अपना विशेष वस्त्र परिधान होता है। ऐसे ही मंदिर में पूजन करते समय पारंपरिक परिधान होना चाहिए। मंदिर में मर्यादित वस्त्रों का ही उपयोग करें। अन्यथा प्रांगण में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नगर परिषद सीएमओ चैन सिंह परस्ते से चर्चा पर उन्होंने बतया कि हमने मंदिर के गेट पर साइन बोर्ड लगवाया है, ताकि आने वाले तीर्थ यात्रियों को यह मालूम हो सके कि मंदिर में प्रवेश करना है तो मर्यादित परिधान में ही प्रवेश करें। इसके लिए रक्षाबंधन त्योहार के बाद नर्मदा मंदिर उद्गम ट्रस्ट में तैनात कर्मचारी भी इस ओर नजर बनाए रखने में हमें सहयोग करेंगे। अभी मंदिर प्रांगण में कई जगह साइन बोर्ड और भी लगवाए जायेंगे, जिससे आने वाले लोगों को यह जानकारी मिल सके।

(रिपोर्ट- विशाल खण्डेलवाल)    

ये भी पढ़ें-

बिहार: समस्तीपुर में कोर्ट में पेशी के दौरान दो कैदियों को मारी गोली, देखती रह गई पुलिस  

मंदिर के अंदर तमंचे के बल पर डकैती, पुजारी को बंधक बनाकर ले गए लाखों की मूर्ति; CCTV वीडियो आया सामने  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement