Friday, May 10, 2024
Advertisement

जेल में भी जय श्री राम! अंग्रेजों के ज़माने की कारागार में सभी धर्म के कैदियों ने किया सुंदरकांड पाठ

राम मंदिर में प्राण–प्रतिष्ठा समारोह को लेकर खंडवा की जेल में भी जय श्री राम की गूंज है। यहां कैदियों ने भी सुंदरकांड का पाठ किया और रामधुन पर जमकर नाचे। खास बात ये रही कि इस सुंदरकांड में हर धर्म के कैदियों ने भाग लिया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 21, 2024 17:10 IST
khandwa jail- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB खंडवा की जेल में भी जय श्री राम की गूंज

खंडवा: अयोध्या में कल होने वाले राम मंदिर प्राण–प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश राममय हो गया है। हर जगह रामभक्त अपने प्रभु के आने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे में मध्यप्रदेश के खंडवा में स्थित अंग्रेजों के ज़माने की "शहीद जननायक टंट्या भील जिला जेल" भी जय श्री राम के जयघोष और सुंदरकांड की चौपाइयों से गूंज उठी। ऐसा लगा मानो पूरा जेल परिसर राममय हो गया हो। दरअसल, यहां जेल प्रशासन द्वारा कैदियों के लिए सुंदरकांड पाठ करवाया गया, जिसमें हर धर्म के कैदियों ने शामिल होकर रामरस का आनंद लिया। 

रामभक्ति में जमकर नाचे कैदी 

खंडवा की जेल में विशेष रूप से आयोजित सुंदरकांड में कैदी अपने अपराधिक जीवन के अवसाद को भुलाते हुए श्री राम की भक्ति में लीन दिखाई दिए। रामभक्ति में कैदी ऐसे रमे कि भजनों पर जमकर नाचे। आयोजन को लेकर जेलर अदिति चतुर्वेदी ने बताया कि जेल परिसर में सुंदरकांड का आयोजन रखा गया, जिसमें सभी धर्म के कैदियों ने शामिल होकर भक्तिरस का आनंद लिया। जेलर अदिति चतुर्वेदी ने कहा कि सुंदरकांड की एक मंडली को हमने बाहर से बुलवाया था और उनके द्वारा जेल में ये सुदरकांड किया गया। उन्होंने कहा कि इसमें सभी कैदियों ने भाग लिया है, चाहे वो हिंदू हों या मुस्लिम। इससे ये देखने को मिलता है कि कोई भी आदमी जो जेल के अंदर है, वह राममय हो गया है और इससे जेल का माहौल भी अच्छा बन गया है। 

22 जनवरी को भी होंगे जेल में कार्यक्रम

जेलर अदिति चतुर्वेदी ने बताया कि बंदियों ने इस सुंदरकांड पाठ की तैयारी दो-तीन पहले से कर ली थी और इसमें सभी कैदियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सी लिया, उनमें एक सकारात्मकता देखने को मिली। जेलर का कहना है कि 22 जनवरी को भी जेल के अंदर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसकी तैयारी कैदी कर रहे हैं और इसके तहत उनमें नई ऊर्जा का संचार हो रहा है। बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली प्राण–प्रतिष्ठा को लेकर देश के साथ ही विदेशों में भी उत्साह और जश्न का माहौल है। चारों तरफ जय श्री राम के नारे गूंज रहे हैं। 500 वर्षों के बाद रामलला एक बार फिर अपनी नगरी अयोध्या में पधारने वाले हैं, इसलिए पूरा देश एक बार फिर दीप जलाकर दीपावली का त्योहार मनाएगा।

(रिपोर्ट- प्रतीक मिश्रा)

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement