Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ओंकारेश्वर में बन रहा 'एकात्म धाम', लागत 2000 करोड़ रुपये, शंकराचार्य की प्रतिमा की ऊंचाई भी जान लीजिए

ओंकार पर्वत पर अध्यात्म लोक 'एकात्म धाम' विस्तार ले रहा है। यहां ओंकार पर्वत को काटकर 28 एकड़ जमीन पर इसकी स्थापना की जा रही है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 13, 2023 17:07 IST
omkareshwar- India TV Hindi
Image Source : @CHOUHANSHIVRAJ ओंकारेश्वर में आकार ले रहा एकात्म धाम

खंडवा: मध्य प्रदेश के खंडवा जिले की तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में आदिगुरु शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा आकार ले रही है। निर्माण एजेंसी द्वारा प्रतिमा का तेजी से किया जा रहा है। बता दें कि आगामी 18 सितंबर को इस विशाल प्रतिमा का लोकार्पण होना है, जिसको लेकर तैयारियां तेजी से जारी है। वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, उज्जैन में महाकाल लोक के बाद ओंकारेश्वर में एकात्म धाम का यह तीसरा बड़ा प्रोजेक्ट है। केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की शिवराज सरकार द्वारा गंभीरता से पूरा किया जा रहा है।

कब बनकर तैयार होगा?

ओंकार पर्वत पर अध्यात्म लोक 'एकात्म धाम' विस्तार ले रहा है। यहां ओंकार पर्वत को काटकर 28 एकड़ जमीन पर इसकी स्थापना की जा रही है। यहां आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा होगी। बनकर तैयार होने के बाद ये प्रदेश की सबसे ऊंची इस प्रतिमा होगी। लगभग 2 हजार करोड़ रुपये के बजट से बनने वाले इस स्थान के बाकी बचे हिस्से का काम दिसंबर 2024 तक पूरा होगा।

adi shankaracharya

Image Source : @CHOUHANSHIVRAJ
आदिगुरु शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा

विशाल आध्यात्मिक केंद्र के रूप में स्थापित होगी ओंकारेश्वर नगरी
बताया जा रहा है कि 12 ज्योतिर्लिंगों में ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग का चतुर्थ स्थान है। जहां नर्मदा नदी के तट पर भगवान ओंकारेश्वर तथा भगवान ममलेश्वर विराजमान है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सभी तीर्थ करने के उपरांत ओंकारेश्वर तीर्थ पहुंचकर मां नर्मदा में स्नान कर भगवान ओंकारेश्वर का जलाभिषेक करना अनिवार्य माना गया है। अन्यथा किए गए तीर्थ का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है। यहां वर्ष भर लाखों की संख्या में लोगों का आना–जाना चलता रहता है। यही कारण है कि सरकार ने ओंकारेश्वर नगरी को एक विशाल आध्यात्मिक केंद्र के रूप में स्थापित करने की योजना बनाई।

adi dhankaracharya

Image Source : @CHOUHANSHIVRAJ
शंकराचार्य की प्रतिमा का कार्य जोरों पर

अद्वैत वेदांत केंद्र, योग केंद्र और ध्यान केंद्र भी बनेंगे
आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा के साथ यहां पर अद्वैत वेदांत केंद्र, योग केंद्र, ध्यान केंद्र जैसी आध्यात्मिक गतिविधियों से संबंधित शालाएं भी बनाई जाएगी। जहां विश्व भर के लोग पहुंचकर आदि गुरु शंकराचार्य के अद्वैत वेदांत तथा उनके सिद्धांतों को जान सकेंगे, समझ सकेंगे और अपने जीवन शैली में शामिल कर पाएंगे।

(रिपोर्ट- प्रतीक मिश्रा)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement