Thursday, May 02, 2024
Advertisement

उज्जैन की सड़कों पर बाबा महाकाल की सवारी, 10 स्वरूपों में नगर भ्रमण पर निकले हैं भोलेनाथ, देखें वीडियो

उज्जैन में सावन और भादो माह में बाबा महाकाल की सवारी निकाले जाने की परम्परा है। आज सोमवार को बाबा महाकाल की अंतिम व शाही सवारी निकाली जा रही है। महाकाल की शाही सवारी का सभा मंडप में पूजन अर्चन किया गया। इसके बाद बाद शाम 4 बजे पालकी में सवार हो कर बाबा महाकाल नगर भ्रमण पर निकले।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: September 11, 2023 17:47 IST
Madhya Pradesh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उज्जैन की सड़कों पर बाबा महाकाल की सवारी

उज्जैन: महाकाल की नगरी उज्जैन में आज सोमवार को एक अलग ही उत्साह है। आखिर उत्साह हो भी क्यों नहीं, आज उज्जैन के राजा बाबा महाकाल नगर भ्रमण पर निकले हैं। रथों के पूजन के बाद महाकालेश्वर 10 स्वरूपों में नगर भ्रमण पर निकले हैं। सभामंडप में बाबा महाकाल के चंद्रमौलेश्वर स्वरूप का पूजन किया गया। सवारी में 10 बैंड शामिल हैं। गणेश बैंड, भारत बैंड, रमेश बैंड, आरके बैंड, राजकमल बैंड समेत 5 अन्य बैंड भी भगवान के अलग-अलग मुखारविंद के साथ चल रहे है । इसके साथ ही 70 भजन मंडलियां भी आगे चल रही हैं। 

महाकाल की इस सवारी से पूरे शहर में जबरदस्त भीड़ है। शहर में बाहर से भी कई लोग आये हुए हैं। प्रशासन ने इसे देखते हुए आज शहर के सभी स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी थी। शाही सवारी का मार्ग करीब सात किलोमीटर का है। इसमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल होंगे और राम घाट पर पूजन अर्चन करेंगे। शाम 4 बजे शुरू हुई सवारी रात्रि करीब 10 बजे तक महाकाल मंदिर वापस लौटेगी। 

भक्त निराले रुप धारण करके यात्रा में शामिल हुए

महाकाल की सवारी में तमाम भक्त निराले रुप धारण करके यात्रा में शामिल हुए हैं। एक भक्त रावण का स्वरुप धारण करके झांकी में शामिल हुआ है। इसके अलावा कई बच्चे भी भगवान शंकर और माता गौरा का रूप धारण करके इस यात्रा में शामिल हुए हैं। उज्जैन की गलियां और सड़कें भोलेनाथ के भक्तों से भरी हुई हैं। कहीं पैर भी रखने की जगह नहीं है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement