Friday, June 21, 2024
Advertisement

मुंबई में होगी पानी की किल्लत: BMC 30 मई से करेगी कटौती, 5 जून से और बढ़ेगी परेशानी

महाराष्ट्र में लंबे समय से जल संकट बना हुआ है, लेकिन सरकार और आम लोग भी जल संरक्षण के लिए पर्याप्त उपाय नहीं करते हैं। इसका असर देखने को मिल रहा है। अब मुंबई में भी जल संकट बढ़ रहा है।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Shakti Singh Published on: May 25, 2024 15:48 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र में गंभीर हो रहे जलसंकट का असर अब मुंबई में भी दिखने लगा है। मुंबई को पानी सप्लाई करने वाले बांधों का जलस्तर काफी नीचे पहुंच चुका है। ऐसे में बीएमसी ने पानी सप्लाई में कटौती का फैसला किया है। मुंबई में 30 मई से 5 फीसदी और 5 जून से 10 फीसदी पानी की कटौती की जाएगी। पानी की कमी को देखते हुए बीएमसी ने मुंबईकरों को पानी का उचित इस्तमाल करने की सलाह दी है। पिछले वर्ष कम बरसात हुई थी, इस वजह से पिछले वर्ष की तुलना में इस बार डैम में 5.64 फीसदी कम पानी है।

मुंबई को पानी सप्लाई करने वाले सभी डैम में फिलहाल सिर्फ 1 लाख 40 हजार 202 मिलियन लीटर ही पानी बचा है। पानी की कमी को पूर करने के लिए भातसा डैम और अप्पर वैतरणा डैम से पानी मुंबई को सप्लाई किया जाएगा। बीएमसी की तरफ से ठाणे, भिवंडी-निजामपूर महानगरपालिका सहित जिन गांव को पानी सप्लाई किया जाता है। अब उसमें भी 5-10 फीसदी पानी की कटौती की जाएगी। पानी की बचत करने के लिए बीएमसी ने गाइडलाइन्स जारी की है।

बीएमसी की गाइडलाइन

  1. नहाने के लिए शॉवर के बजाए बाल्टी का इस्तेमाल करें
  2. ब्रश करते वक्त, शेविंग करते वक्त बेवजह नल लगातार खुला न रखें
  3. बरतन साफ करते वक्त लगातार नल खुला रखने के बजाय जब जरुरी हो तभी नल चालू करें
  4. गाड़ी धोने के लिए पाइप से पानी का इस्तेमाल करने के बजाय कपड़े को गीला कर गाड़ी साफ करें
  5. होटल, उपहारगृह में जितना जरुरी हो उतना ही पानी ग्लास में ग्राहकों को दिया जाए, हो सके तो बोतल बंद पानी का इस्तेमाल करने का निवेदन ग्राहकों से करें

महाराष्ट्र के 10 हजार गांव में पानी की कमी

महाराष्ट्र के करीब 10 हजार गांव में टैंकर से पानी का सप्लाय किया जा रहा है। कई गांव में 10-10 दिन तक पानी नहीं आ रहा है। पानी की कमी का बड़ा असर पशू और जानवरों पर हो रहा है। जल संकट की समस्या से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ने हाईलेवल बैठक कर सभी प्रभावित इलाकों में युद्धस्तर पर पानी सप्लाई करने के आदेश दिए है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement