1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. इमरजेंसी के दौरान जेल गए लोगों की पेंशन महाराष्ट्र सरकार ने की बंद

इमरजेंसी के दौरान जेल गए लोगों की पेंशन महाराष्ट्र सरकार ने की बंद, सरकारी खजाने पर बढ़ते बोझ का दिया हवाला

महाराष्ट्र सरकार ने वर्ष 1975-77 के दौरान देश में लागू इमरजेंसी के समय के कैदियों को दी जाने वाली पेंशन की योजना बंद कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2020 9:35 IST
Emergency prisoners pension scheme discontinued by Maharashtra government- India TV Hindi
Image Source : PTI Emergency prisoners pension scheme discontinued by Maharashtra government

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने वर्ष 1975-77 के दौरान देश में लागू इमरजेंसी के समय के कैदियों को दी जाने वाली पेंशन की योजना बंद कर दी है। यह पेंशन योजना उस दौरान आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था अधिनियम (मीसा) के तहत पकड़े गए लोगों से संबंधित थी। 

जुलाई 2018 में लागू की गई इस पेंशन योजना पर राज्य सरकार 41 करोड़ रुपये सालाना खर्च कर रही थी। इस योजना को तत्कालीन भाजपा शासनकाल में लागू किया गया था। 

एक सरकारी संकल्प (जीआर) में शुक्रवार को कहा गया कि इस योजना को कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुए वित्तीय संकट के बीच 'अनुचित खर्च' पर अंकुश लगाने के लिए बंद किया जा रहा है। लाभार्थियों को पेंशन के रूप में प्रति माह 10,000 रुपये मिल रहे थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इमरजेंसी के दौरान जेल गए लोगों की पेंशन महाराष्ट्र सरकार ने की बंद News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन
Write a comment
X