Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: मराठा आरक्षण के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक खत्म हुई, CM एकनाथ शिंदे रहे मौजूद, इन प्वाइंट्स पर चर्चा

मराठा आरक्षण के मुद्दे पर CM एकनाथ शिंदे ने सहयाद्रि राज्य अतिथि गृह पर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। ये बैठक अब खत्म हो गई है। गौरतलब है कि मराठा आरक्षण को लेकर मराठा समुदाय के लोग हिंसक प्रदर्शन पर उतर आए हैं।

Reported By : Sameer Bhaudas Bhise, Suraj Ojha Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: November 01, 2023 13:38 IST
Eknath Shinde- India TV Hindi
Image Source : FILE महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे

मुंबई: मराठा आरक्षण के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक खत्म हो गई है। गौरतलब है कि इस मुद्दे को लेकर राज्य में तनाव के हालात बने हुए हैं और मराठा समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए हैं। बैठक में सीएम एकनाथ शिंदे मौजूद रहे। शिंदे ने सहयाद्रि राज्य अतिथि गृह पर ये बैठक बुलाई थी। 

बैठक में क्या बातें हुईं

  • राज्य में लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने को लेकर सभी दल की एक साथ सहमति
  • राज्य के सभी बड़े मराठा समाज के नेताओं को विश्वास में लिया जाए 
  • केंद्र में BJP की सरकार है। ऐसे में इस आरक्षण के विषय पर संसद में विक्टर सेशन के समय बिल लाया जाए। 
  • शेतकरी कामगार पार्टी के नेता जयंत पाटिल ने कहा कि क्यूरेटिव पिटीशन के अलावा केंद्र ने आरक्षण की मर्यादा 50 प्रतिशत से ज़्यादा बढ़ाने पर काम करना चाहिए और दिसंबर तक मराठा आरक्षण दिया जाए।
  • दोनों जगह यानी केंद्र और राज्य में मराठा समाज का प्रश्न हल करें
  • बच्चू काडु ने कहा कि मराठा और कुनबी को एक साथ आरक्षण दिया जाए

बैठक में ये चर्चा भी हुई 

बैठक में मराठा समुदाय को आरक्षण देने को लेकर सभी एकमत हैं। इसके कानूनी पहलुओं को पूरा करने के बाद ही स्थायी आरक्षण दिया जा सकता है और राज्य में सभी दल इस संबंध में मिलकर काम करने को तैयार हैं। जल्द से जल्द कानूनी कार्रवाई की जाए। हालांकि, उसे समय देना आवश्यक है। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए।

राज्य में जो हिंसा की घटनाएं हुई हैं और हो रही हैं, वे अनुचित हैं और इससे आंदोलन की बदनामी हो रही है। हम इन घटनाओं को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं। अपील की जा रही है कि राज्य में कोई भी कानून को हाथ में न ले, राज्य में शांति और कानून व्यवस्था कायम रहे। मनोज जारांगे पाटिल से भी अनुरोध है कि वे सहयोग करें और अपना अनशन वापस लें।

मंत्री की गाड़ी में तोड़फोड़

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग तेज हो रही है। मराठा समुदाय के लोग सड़कों पर उतर चुके हैं और हिंसक रवैया अपना रहे हैं। आज ही ये खबर सामने आई कि महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और अजित पवार गुट के नेता हसन मुश्रीफ की गाड़ी में तोड़फोड़ की गई है। मुंबई के कोलाबा में स्थित आकाशवाणी विधायक आवास के पास दो अज्ञात लोगों ने इस हमले को अंजाम दिया। इस मामले में 3 लोगों को हिरासत में भी लिया गया है।

मनोज जरांगे कर रहे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल 

मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर मनोज जरांगे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल कर रहे हैं। मंगलवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने मनोज जरांगे से अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म करने का आग्रह किया था। राज ने यह भी मांग की थी कि आरक्षण मुद्दे पर चर्चा के लिए महाराष्ट्र विधानमंडल का एक विशेष सत्र बुलाया जाए। 

जरांगे को लिखे पत्र में राज ठाकरे ने कहा था कि जिन लोगों को आरक्षण का लाभ नहीं मिल सका, उन्हें मिलना चाहिए और आरक्षण आर्थिक स्थिति के आधार पर होना चाहिए। राज ठाकरे ने कहा, 'इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सरकार को राज्य विधानमंडल का एक विशेष सत्र बुलाना चाहिए। सभी को बताएं कि विभिन्न राय क्या हैं और सरकार किस कानून के तहत आरक्षण देने की योजना बना रही है।'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement