Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

नागपुर में बरपा बर्ड फ्लू का कहर, 8000 से ज्यादा मुर्गियां मरीं और 16,000 अंडे किए गए नष्ट

नागपुर में बर्ड फ्लू का प्रकोप फैल गया है। यहां एक पोल्ट्री फॉर्म में करीबन 8000 से ज्यादा मुर्गियों की मौत हो गई है। प्रशासन ने एतिहातन 16 हजार अंडों को नष्ट किया है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: March 07, 2024 14:53 IST
bird flu- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नागपुर में बर्ड फ्लू का प्रकोप

महाराष्ट्र के नागपुर स्थित क्षेत्रीय हैचरी सेंटर के पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू का प्रकोप फैल गया है। पिछले दो दिनों से सैकड़ों मुर्गियां मर रही हैं। जानकारी के मुताबिक, कल तक 8501 मुर्गियां मर गईं है और करीब 16000 अंडे नष्ट किए गए हैं। इसके बाद से ही प्रशासन अलर्ट हो गया है। अचानक मुर्गियों को मरते देख पशु कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बीमार मुर्गियों के नमूने जांच के लिए पुणे और फिर भोपाल के हायर लैबोरेटरी में भेजा।

जिले में अलर्ट रहने के निर्देश

पहली रिपोर्ट में आया कि सभी मुर्गियां बर्ड फ्लू से संक्रमित थी, बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन ने इमरजेंसी मीटिंग लेकर पूरे जिले में अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद नियमानुसार संबंधित पोल्ट्री फार्म के 1 किलोमीटर क्षेत्र को प्रभावित क्षेत्र और 10 किलोमीटर क्षेत्र को निगरानी जोन घोषित कर दिया गया। महाराष्ट्र सरकार के जिस पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू फैला है, उसके 1 किलोमीटर के दायरे में वेटरनरी यूनिवर्सिटी का भी पोल्ट्री फार्म है और वहां भी 260 बर्ड मर गई हैं।

खरीद, परिवहन आदि पर भी 21 दिनों की रोक

नागपुर के जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग को पोल्ट्री शैडो के प्यूरिफिकेशन, सैनिटाइजेशन को पहली प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। साथ ही खरीदी, परिवहन आदि पर भी 21 दिनों के लिए रोक लगा दी है। बर्ड फ्लू दस्तक को देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर तुरंत टास्क फोर्स का गठन किया गया।

डीएम ने दी जानकारी

डीएम ने बताया कि बर्ड फ्लू संक्रमित प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म का सैनिटाइजेशन पूरा हो गया है। साथ ही सभी चिकित्सा अधिकारियों को संक्रमण से अवगत किया गया है। अभी जिले में अन्य किसी भी जगह मुर्गियों के मरने की जानकारी नहीं है। किसान और पशुपालकों को घबराएं नहीं प्रशासन ने उनसे सजग रहने की अपील की है।

ये भी पढ़ें:

नक्सल कनेक्शन के आरोपी जीएन साईबाबा को कोर्ट ने किया रिहा, महाराष्ट्र सरकार ने की ये मांग

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement