Monday, April 29, 2024
Advertisement

"बहुत जल्द इंसान भी करेगा ड्रोन की सवारी", भविष्य की टेक्नोलॉजी पर बोले नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ड्रोन भविष्य की तकनीक है और इसकी क्षमता कल्पना से परे है। उन्होंने इसके अलावा देश को हर तरह से मजबूत बनाने के लिए जनता से अपील की।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Pankaj Yadav Updated on: August 14, 2023 14:20 IST
Nitin gadkari- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA नितिन गडकरी

आज नागपुर में राष्ट्र निर्माण समिति की तरफ से अखंड भारत संकल्प का आयोजन किया गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में हुए अखंड भारत संकल्प में सामूहिक वंदे मातरम गायन का आयोजन भी हुआ। सामूहिक वंदे मातरम गायन में हजारों विद्यार्थी उपस्थित रहें। इस दौरान अखंड भारत लिखकर तख्तियों को गुब्बारे में बांधकर हवा में छोड़ा गया। इसके साथ ही गडकरी ने भविष्य के टेक्नोलॉजी पर बात करते हुए ड्रोन सेक्टर में भारत की भूमिका की बात की। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब लोग हवा में उड़ते हुए ड्रोन में बैठकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक जा सकेंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि 200 किलो तक का सामान अब हवा मार्ग से ड्रोन के माध्यम से पहुंचाया जा सकेगा।

Related Stories

ड्रोन टेक्नोलॉजी पर बोले गडकरी

उन्होंने इसका एक उदाहरण देते हुए कहा कि इसका प्रयोग हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों पर सेव की खेती के लिए किया जा चुका है। जिसमें ड्रोन को जमीन से पहाड़ पर भेजा गया और उसमें सेव को रखकर नीचे लाया गया और जीवन आवश्यक वस्तुएं खाद्य पदार्थ, कीटनाशक, दवाइयां, नीचे से ऊपर ड्रोन से भेजा गया। 

ड्रोन से भी होगी देश की सुरक्षा

गडकरी ने नागपुर के व्यापारी सत्यनारायण नौवाल की बात करते हुए कहा कि नौवाल के कारखाने में ड्रोन से 200 किलोमीटर तक मार करने वाला मिसाइल निर्मित की जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से हमारा सामर्थ बढ़ रहा है लेकिन यह सामर्थ बढ़ाने के पिछे दूसरे देश की भूमि को कब्जा करना नहीं बल्कि अपनी सुरक्षी सुनिश्चित करना है। हम विस्तारवादी नहीं हैं लेकिन सामर्थ बना व्यक्ति समाज में शांति और अहिंसा स्थापित कर सकता है। 

देश को बानएंगे महाशक्ति

बेंगलुरु में हवा में उड़ने वाली डबल डेकर बस, जिसमें ढाई सौ लोग बैठकर एक जगह से दूसरे जगह पर जा सकते हैं। इस पर बात करते हुए गड़करी ने कहा कि हमें टेक्नोलॉजी का उपयोग करना है। उसे विकसित करना है, देश को समृद्धि, शक्तिशाली बनाना है। भारत को आंतरिक और बाह्य रूप से सुरक्षित करना है। सभी को संकल्प लेना होगा कि हम अपने देश को पूरे विश्व में महाशक्ति बनाएंगे। भारत को सुपर इकोनामिक देश बनाएंगे। 

ये भी पढ़ें:

Video: तिरंगे वाली साड़ी में दिखी सीमा हैदर, बच्चों के साथ पाकिस्तान मुर्दाबाद और हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए

"मुसलमान तिरंगे को सलामी न दें और राष्ट्रगान भी न गाएं", पुलिस ने फतवा जारी करने वाले मौलवी को किया गिरफ्तार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement