Friday, May 03, 2024
Advertisement

पुणे में वरकरी भक्तों की पुलिस से भिड़ंत, नहीं हुआ कोई लाठीचार्ज, घटना पर फडणवीस का भी आया रिएक्शन

फडणवीस ने कहा कि वरकरियों और पुलिस के बीच मामूली हाथापाई हुई। वरकरी समुदाय पर कोई लाठीचार्ज नहीं हुआ। हालांकि, विपक्षी दलों ने दावा किया कि पुलिस ने वरकरियों पर लाठीचार्ज किया। विपक्ष ने इसकी हाई लेवल जांच और कड़ी कार्रवाई की मांग की।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 12, 2023 7:07 IST
 वरकरी भक्तों और पुलिस में भिड़ंत- India TV Hindi
Image Source : ANI वरकरी भक्तों और पुलिस में भिड़ंत

महाराष्ट्र के पुणे जिले में रविवार को वरकरियों (भगवान विठ्ठल के भक्तों) और पुलिस के बीच जुलूस के दौरान कहासुनी हुई, लेकिन कोई लाठीचार्ज की घटना नहीं हुई। इसकी जानकारी पिंपरी चिंचवाड़ पुलिस आयुक्त विनय कुमार चौबे ने दी। उन्होंने बताया कि एक जुलूस के दौरान वरकरियों और पुलिस के बीच हाथापाई हुई। कुछ स्थानीय युवकों ने पालकी जुलूस में जबरन घुसने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस से उनकी कहासुनी हो गई। पुलिस ने उनके खिलाफ कोई लाठीचार्ज या बल का इस्तेमाल नहीं किया। 

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी रविवार को पुणे के आलंदी कस्बे में पुलिस की ओर से वरकरियों पर लाठीचार्ज की खबरों का खंडन किया। उन्होंने कहा कि वरकरियों और पुलिस के बीच मामूली हाथापाई हुई। उन्होंने कहा, "वरकरी समुदाय पर कोई लाठीचार्ज नहीं हुआ।" हालांकि, विपक्षी दलों ने दावा किया कि पुलिस ने वरकरियों पर लाठीचार्ज किया। विपक्ष ने इसकी हाई लेवल जांच और कड़ी कार्रवाई की मांग की। 

संत ज्ञानेश्वर महाराज समाधि मंदिर में प्रवेश की कोशिश कर रहे थे भक्त 

यह घटना उस वक्त हुई जब भक्त आलंदी शहर में संत ज्ञानेश्वर महाराज समाधि मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। महाराष्ट्र में गृहमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे फडणवीस ने कहा, "हमने पिछले साल उसी स्थान (आलंदी) में हुए भगदड़ जैसी स्थिति से सबक लिया और अलग-अलग समूहों को प्रवेश पास देने की कोशिश की। तीर्थयात्रा में शामिल होने वाले प्रत्येक समूह को 75 पास जारी करने का फैसला किया गया।" उन्होंने कहा कि लगभग 400-500 युवाओं ने जोर देकर कहा कि वे तीर्थयात्रा में शामिल होंगे और प्रवेश के लिए तय नियम का अनुपालन नहीं करेंगे। फडणवीस ने कहा, "उन्होंने बैरिकेड्स तोड़ दिए और पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की, इस दौरान कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए।" 

मामले को लेकर पुलिस को समाधान निकालने के निर्देश: फडणवीस

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में हैं। मैंने घटना का गंभीरता से संज्ञान लिया है। मैं मीडिया से अपील करता हूं कि गलत रिपोर्टिंग कर मामले को हवा न दें। उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा, "मैं कुछ राजनीतिक दलों से भी इस मामले को लेकर राजनीति नहीं करने की अपील करता हूं। वरकरी समुदाय और लोगों की सुरक्षा अहम है। इस मामले को लेकर पुलिस को समाधान निकालने का निर्देश दिया गया है।" वहीं, NCP की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले और महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने दावा किया कि वरकरियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और उन्होंने इस घटना की निंदा की।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement