Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti ने की घोषणा, 18000 करोड़ रुपये के निवेश से हरियाणा में स्‍थापित होगा नया विनिर्माण संयंत्र

Maruti ने की घोषणा, 18000 करोड़ रुपये के निवेश से हरियाणा में स्‍थापित होगा नया विनिर्माण संयंत्र

कंपनी ने 300 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैले इसी संयंत्र से 1983 में भारत में अपने सफर की शुरुआत की थी और अपना पहला मॉडल मारुति 800 पेश किया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 14, 2021 18:01 IST
 After price hike Maruti announced Rs 18,000 cr investment for new manufacturing plant in Haryana- India TV Paisa
Photo:PTI

 After price hike Maruti announced Rs 18,000 cr investment for new manufacturing plant in Haryana

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने 18,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ हरियाणा में एक नए विनिर्माण संयंत्र को स्‍थापित करने की योजना बनाई है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि नया संयंत्र एमएसआई के गुरुग्राम स्थित प्रतिष्ठान की जगह लेगा और इसकी वार्षिक स्थापित उत्पादन क्षमता 7.5 लाख से 10 लाख इकाई होने की उम्मीद है।

कंपनी के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने 18,000 करोड़ रुपये की निवेश योजना की पुष्टि करते हुए कहा कि कंपनी की हमेशा से गुरुग्राम स्थित संयंत्र को पास के किसी जगह पर स्थानांतरित करने की योजना थी। हालांकि उन्होंने कंपनी द्वारा तय की गई जगह के बारे में बताने से इनकार कर दिया। भार्गव ने कहा कि हमने बहुत पहले कहा था कि हम गुरुग्राम से अपना संयंत्र कहीं और ले जाएंगे और इसे हरियाणा में ही कहीं आसपास स्थापित करेंगे। तो हम यही कर रहे हैं।

कार कंपनी हालांकि राज्य की उस नई नीति को लेकर सतर्क है जिसके तहत राज्य में स्थापित व्यापार और कारखाने प्रतिष्ठानों में स्थानीय लोगों के लिए 75 प्रतिशत नौकरी का आरक्षण अनिवार्य कर दिया गया है। भार्गव ने कहा कि वे समस्याएं अब भी बनी हुई हैं, उनका हल नहीं हुआ है। इसलिए इस संबंध में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि कंपनी राज्य सरकार के साथ बातचीत कर रही है लेकिन समस्या का हल नहीं हुआ है।। परियोजना शुरू करने की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर भार्गव ने कहा कि हम अभी नहीं जानते, इसके बारे में अभी नहीं कह सकते। हालांकि उन्होंने बताया, भारत में बाजार की वृद्धि के आधार पर संयंत्र की उत्पादन क्षमता 7.5-10 लाख इकाई प्रति वर्ष होगी।

एमएसआई ने भीड़ और ट्रैफिक की परेशानी को देखते हुए गुरुग्राम का संयंत्र कहीं और ले जाने का फैसला किया है। कंपनी ने 300 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैले इसी संयंत्र से 1983 में भारत में अपने सफर की शुरुआत की थी और अपना पहला मॉडल मारुति 800 पेश किया था।

गुरुग्राम में तेज विकास के कारण मारुति का विनिर्माण संयंत्र शहर के बीचों-बीच आ गया है, जिससे संयंत्र में कच्‍चा माल लेकर आने वाले ट्रकों और तैयार उत्‍पाद को लेकर जाने वाले वाहनों को भारी समस्‍या का सामना करना पड़ता है। स्‍थानीय नागरिक और प्राधिकरण इस संयंत्र की वजह से लगने वाले जाम से जल्‍द छुटकारा चाहते हैं।

वर्तमान में गुरुग्राम संयंत्र से कंपनी के कई लोकप्रिय मॉडल का उत्‍पादन किया जा रहा है, जिसमें अल्‍टो, वैगन-आर भी शामिल है। इस संयंत्र की कुल वार्षिक स्‍थापित क्षमता लगभग 7 लाख इकाई है। गुरुग्राम के अलावा, मारुति का मानेसर में भी एक संयंत्र है। दोनों संयंत्रों की कुल उत्‍पादन क्षमता 15.5 लाख इकाई वार्षिक है। इसकी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प ने भी गुजरात में एक संयंत्र स्‍थापित किया है, जिसकी वार्षिक उत्‍पादन क्षमता 7.5 लाख इकाई है।  

यह भी पढ़ें: मानसून सत्र से पहले किसानों को मिला तोहफा, यहां सरकार ने की कृषि कर्ज माफ करने की घोषणा

यह भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया तोहफा, अगस्‍त में मिलेगा इतना ज्‍यादा वेतन

यह भी पढ़ें:  Google यूजर्स के लिए बुरी खबर, कंपनी ने बंद की ये सेवा

यह भी पढ़ें: चीन की दोस्‍ती भी नहीं बचा पाई भारत के इस पड़ोसी देश को, अर्थव्‍यवस्‍था पर मंडरा रहे हैं संकट के बादल

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement