1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ने शुरू किया off-roader Jimny का एक्‍सपोर्ट, जल्‍द होगी भारत में भी लॉन्‍च

Maruti Suzuki ने शुरू किया off-roader Jimny का एक्‍सपोर्ट, जल्‍द होगी भारत में भी लॉन्‍च

तीन दरवाजे वाली सुजुकी जिम्नी (Suzuki Jimny) को मिडल ईस्ट और अफ्रीकन बाजारों में निर्यात किया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2021 14:48 IST
Maruti Suzuki starts export of off-roader Jimny- India TV Paisa
Photo:MARUTISUZUKI@TWITTER

Maruti Suzuki starts export of off-roader Jimny

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने बुधवार को कहा कि उसने अपने कॉम्‍पैक्‍ट ऑफ-रोडर जिम्‍नी (compact off-roader Jimny) का भारत से निर्यात शुरू कर दिया है। मारुति की पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन भारत को इस मॉडल के लिए एक ग्‍लोबल प्रोडक्‍शन हब बनाना चाहती है। 184 यूनिट का पहला शिपमेंट बुधवार को मुंद्रा पोर्ट से लैटिन अमेरिकी देशों के लिए रवाना किया गया। मारुति सुजुकी इंडिया ने एक बयान में कहा कि ये वाहन कोलंबिया और पेरू भेजे गए हैं।

तीन दरवाजे वाली सुजुकी जिम्‍नी (Suzuki Jimny) को मिडल ईस्‍ट और अफ्रीकन बाजारों में निर्यात किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि भारत जिम्‍नी का प्रोडक्‍शन बेस है, इसलिए सुजुकी का लक्ष्‍य इसके जरिये मारुति सुजुकी के ग्‍लोबल प्रोडक्‍शन को यहां मजबूती प्रदान करना है। मारुति सुजुकी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ केनिची अयुकावा ने कहा कि जिम्नी का निर्माण मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्‍लांट में किया जा रहा है। निर्यात किए जा रहे जिम्‍नी मॉडल में वही सारे फीचर्स और स्‍पेसिफ‍िकेंश हैं, जो सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के जापान में कोसाई प्‍लांट में बनने वाले मॉडल में हैं। हमें पूरा भरोसा है कि जिम्‍नी के साथ हम अपने निर्यात को बढ़ाने में सफल रहेंगे।

Maruti Suzuki starts export of off-roader Jimny

Image Source : MARUTISUZUKI@TWITTER
Maruti Suzuki starts export of off-roader Jimny

जिम्‍नी को ग्‍लोबल मार्केट में 50 साल पहले लॉन्‍च किया गया था। नई पीढ़ी के इस वाहन को 2018 में जापान में लॉन्‍च किया गया और उसके बाद यह दुनियाभर में काफी लोकप्रिय हुआ। इसे 2020 में ग्रेटर नोएडा ऑटो एक्‍सपो में प्रदर्शित किया गया था। जिम्‍नी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है और यह 5-स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्‍शन के साथ आती है।

जिम्‍नी की होगी महिंद्रा थार से टक्‍कर

भारत में जिम्‍नी के 3 दरवाजे के साथ ही 5 दरवाजे वाले मॉडल को भी लॉन्‍च किया जाएगा। इसकी टक्‍कर महिंद्रा की थार और फोर्स मोटर की गोरखा से होगी। मारुति सुजुकी जिम्‍नी लोकप्रिय मारुति सुजुकी जिप्‍सी मॉडल की चौथी पीढ़ी है। कंपनी इसे भारत में 2021 के दौरान ही लॉन्‍च कर सकती है।  

जिम्‍नी की कीमत

कंपनी द्वारा नई जिम्‍नी को प्रीमियम रेंज में पेश किया जाएगा। अभी तक इसकी कीमत को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि ऐसा अनुमान है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ें: महीनों से लापता Jack Ma पहली बार आए सबके सामने, वीडियो संदेश के जरिये तोड़ी अपनी चुप्‍पी

यह भी पढ़ें: अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति बनेंगे जो बाइडेन, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी और क्‍या-क्‍या सुविधाएं

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब credit cards पर मिलेगी ब्‍याज-फ्री कैश लेने की सुविधा

यह भी पढ़ें: SBI, HDFC और ICICI बैंक के ग्राहक जरूर पढ़ें ये खबर, RBI ने किया इनके बारे में बड़ा खुलासा

Write a comment