Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार में कितनी तरह की हेडलाइट होती है, कौन है सबसे बेहतर जानें सभी के बारे में

जानिए कितनी तरह की होती है हेडलाइट, किस से मिलती है सबसे ज्यादा रोशनी

रात के समय में कार चलते समय हेडलाइट को ऑन जरूर करते हैं। यह कितनी तरह की होती है और इनमें सबसे बेहतर कौन है इसके बीच चुनाव करना काफी मुश्किल होता है। आपको यहां सभी हेडलाइट के बारे में विस्तार से जानकारी मिलने वाली है। किस से सबसे ज्यादा रोशनी मिलती है इसे भी आसानी से पता कर पाएंगे।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 21, 2023 23:30 IST
Types of car headlights- India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए कार हेडलाइट के प्रकार और किस से मिलती है सबसे अधिक रोशनी

Types of car headlights: रात के समय अंधेरा होने पर लोग गाड़ी चलाते समय हेडलाइट को ऑन करते हैं। इससे आगे से आने वाली गाड़ियां और सड़क पर चलने वाले लोग आसानी से दिखाई दे देते हैं। इसे खराब होने पर दुर्घटना होने की संभावना रहती है। कई बार लोग इसकी रोशनी को बढ़ाने के लिए अलग-अलग लाइट्स लगवाते हैं। क्या आपको पता है कि कितनी तरह की कार हेडलाइट होती है? यहां आपको सभी लाइट्स के बारे में जानकारी मिलने वाली है। सबसे ज्यादा रोशनी किस हेडलाइट में होती है इसे भी जरूर जानें।

हेलोजन हेडलाइट

अधिकतर कारों में हैलोजन हेडलाइट का इस्तेमाल होता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह किफायती है और इसे यूज करना काफी आसान है। इन लाइट्स में एक टंगस्टन फिलामेंट और हैलोजन गैस कैप्सूल में भरा होता है। इसे ऑन करने के बाद टंगस्टन से करंट पास होते हुए फिलामेंट से गुजरने पर रोशनी पैदा होती है। हेलोजन हेडलाइट की रोशनी पीले रंग की होती है।

एचआईडी हेडलाइट

हेलोजन हेडलाइट की तरह इसमें एचआईडी हेडलाइट में फिलामेंट नहीं होता है। इसमें क्सीनन गैस का यूज होता है। सीएफएल लाइट की कैटेगरी में ही एचआईडी हेडलाइट शामिल है। इसे जेनॉन लैंप भी कहते हैं। एचआईडी हेडलाइट की तुलना अगर हेलोजन से करें तो ये काफी बेहतर है।

एलईडी हेडलाइट

कारों में डीआरएल अनिवार्य करने के बाद एलइडी लाइट्स की मांग भी बढ़ गई है। आज के समय में ज्यादातर गाड़ियों में एलईडी हेडलाइट ही देखने को मिलती है। इसे किसी भी आकर में ढाला जा सकता है। इसके अलावा कम बैटरी की खपत होती है। जिस तरह से लोग घर में एलईडी का इस्तेमाल करते हैं इसी तरह गाड़ियों में भी इसे आसानी से यूज कर पाते हैं।

मैटरिक्स हेडलाइट

मैटरिक्स हेडलाइट एलईडी लाइट का एडवांस वर्जन है। इनमें कैमरे का इस्तेमाल होता है। इससे आगे से आने वाली गाड़ियां आसानी से नजर आ जाती है। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए हाई बीम लाइट से बचना इसके जरिए काफी आसान है। सामने से आ रही गाड़ी की लाइट को देखने के बाद मैटरिक्स हेडलाइट बंद हो जाती है या फिर इसकी रोशनी कम हो जाती है। इसे अडेप्टिव एलईडी भी कहते हैं।

लेजर हेडलाइट

सबसे ज्यादा रोशनी लेजर हेडलाइट से ही मिलती है। लेजर हेडलाइट प्रीमियम गाड़ियों में देखने को मिलते हैं। इसके अलावा आप इन लाइट्स के अलावा नॉर्मल हेडलाइट के साथ गाड़ी खरीदने पर इसकी कीमत को कम करवा सकते हैं। सभी हेडलाइट की तुलना में इसकी रोशनी ज्यादा होती है और कीमत भी अधिक है। लेजर होने की वजह से ड्राइवर्स दूर तक आसानी से देख पाते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement