Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Mahindra Scorpio-N को इस देश में मिली जीरो सेफ्टी रेटिंग, कंपनी उठाएगी अब ये कदम, जानें भारत में कितनी है रेटिंग

Mahindra Scorpio-N को इस देश में मिली जीरो सेफ्टी रेटिंग, कंपनी उठाएगी अब ये कदम, जानें भारत में कितनी है रेटिंग

ऑस्ट्रेलेशियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि महिंद्रा स्कॉर्पियो को जांच में मिली सुरक्षा रेटिंग इसके सभी एडिशन पर लागू होती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 14, 2023 23:17 IST
महिंद्रा एंड महिंद्रा की स्कॉर्पियो-एन।- India TV Paisa
Photo:ANCAP महिंद्रा एंड महिंद्रा की स्कॉर्पियो-एन।

महिंद्रा एंड महिंद्रा की स्कॉर्पियो मॉडल के स्मार्ट एडिशन स्कॉर्पियो-एन को ऑस्ट्रेलिया में झटका लगा है। वहां कि वाहन सुरक्षा जांच एजेंसी ऑस्ट्रेलेशियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (एएनसीएपी) ने इस एसयूवी को क्रैश टेस्ट में जीरो सेफ्टी रेटिंग प्रदान किया है। जबकि भारत में साल 2022 में ग्लोबल एनसीएपी ने इसे एडल्ट के लिए 5 स्टार रेटिंग दी थी। लेटेस्ट डेवलपमेंट के बाद हालांकि महिंद्रा ने गुरुवार को एक बयान में कहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया के सुरक्षा मानकों के मुताबिक एसयूवी में जरूरी बदलाव जरूर करेगी।

एजेंसी ने बताई ये कमी

खबर के मुताबिक, ऑस्ट्रेलेशियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि महिंद्रा स्कॉर्पियो को जांच में मिली सुरक्षा रेटिंग इसके सभी एडिशन पर लागू होती है। एजेंसी ने कहा है कि स्कॉर्पियो मॉडल में ड्राइवर निगरानी सिस्टम, स्पीड लिमिट के बारे में बताने वाले सिस्टम और बच्चों की मौजूदगी पता करने वाले सिस्टम उपलब्ध नहीं कराए हैं। साथ ही एजेंसी ने यह भी कहा है कि ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम और लेन सपोर्ट सिस्टम भी इस एसयूवी में नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कब पेश हुआ था स्कॉर्पियो-एन

बता दें, एएनसीएपी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाजार में उपलब्ध गाड़ियों की सुरक्षा रेटिंग तय करने वाली स्वतंत्र इकाई है। महिंद्रा स्कॉर्पियो को ऑस्ट्रेलिया में अप्रैल, 2023 में पेश किया गया था जबकि इसे न्यूजीलैंड में अगस्त के महीने में उतारा गया था। किसी भी गाड़ी को ड्राइवर और पैसेंजर के लिहाज से सुरक्षित आंकने के लिए उनकी सेफ्टी रेटिंग की जाती है। इसमें अधिकतम फाइव स्टार रेटिंग दी जाती है जबकि शून्य रेटिंग वाले वाहनों को सबसे असुरक्षित माना जाता है।

कुछ खास सेफ्टी फीचर्स की डिमांड पूरी करेगी कंपनी

इससे पहले, महिंद्रा की इस एसयूवी को ग्लोबल एनसीएपी की क्रैश टेस्टिंग में एडल्ट के लिए फाइव स्टार रेटिंग और बच्चों के लिए थ्री स्टार रेटिंग मिली थी। एएनसीएपी की सुरक्षा जांच में जीरो रेटिंग मिलने पर महिंद्रा ने कहा कि वह सुरक्षित और विश्वसनीय एसयूवी मॉडलों की सप्लाई करने को लेकर प्रतिबद्ध है। महिंद्रा ने कहा कि एएनसीएपी की स्पेसिफिक सुरक्षा जरूरतों के लिहाज से कुछ खास सेफ्टी फीचर्स की डिमांड है। कंपनी का कहना है कि स्कॉर्पियो-एन मॉडल भारत में ऐसा पहला बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी है जो ग्लोबल एनसीएपी के जुलाई, 2022 से लागू नए मानकों पर खरा उतरते हुए फाइव स्टार रेटिंग पाने में सफल रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement