Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. खरीदने जा रहे हैं टाटा मोटर्स की कारें, आ गई ये परेशान करने वाली खबर

खरीदने जा रहे हैं टाटा मोटर्स की कारें, आ गई ये परेशान करने वाली खबर

मारुति सुजुकी के बाद अब टाटा मोटर्स ने भी कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में कंपनी की सभी प्रमुख कारें शामिल हैं। हाल ही में कंपनी मुनाफे में भी लौटी है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 28, 2023 14:44 IST
Tata Motors Price hike- India TV Paisa
Photo:PTI Tata Motors

अगर आप भी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नेक्सन, हैरियर या टिआगो जैसी कारों को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर परेशान करने वाली है। अब आपको टाटा की कारें खरीदने के लिए आपको अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। टाटा मोटर्स ने अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है। कंपनी ने अपनी गाड़ियों की कीमत में औसतन 1.2 फीसदी बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी अलग-अलग वैरिएंट और मॉडल पर अलग-अलग है।यह बढ़ोतरी एक फरवरी से लागू होगी। इस कीमत वृद्धि में कंपनी की पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारें शामिल हैं। 

क्यों बढ़ानी पड़ी कीमत 

कीमतों में इजाफे को लेकर कंपनी का कहना है कि महंगे कच्चे माल के चलते कारों के निर्माण की लागत बढ़ रही है। इसे देखते हुए कंपनी को गाड़ियों की कीमत बढ़ानी पड़ी है। अभी तक कंपनी खुद ही कीमतों का बोझ झेल रही थी, लेकिन अब इसे ग्राहकों के साथ बांटने का वक्त आ गया है। 

मारुति भी बढ़ा चुकी है कारों की कीमत

टाटा के अलावा देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भी जनवरी से अपनी प्रमुख कारों की कीमत बढ़ा चुकी है। कंपनी ने अपने सभी मॉडलों की कीमतों में करीब 1.1 फीसदी का इजाफा किया था। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष में दूसरी बार गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी की। इससे पहले उसने अप्रैल 2022 में गाड़ियों की कीमत बढ़ाई थी। 

दो साल बाद मुनाफे में आई टाटा 

टाटा मोटर्स ने इसी हफ्ते बुधवार को अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की है, जिसमें यह सामने आया है कि दो साल बाद कंपनी को किसी तिमाही में मुनाफा हुआ है। कंपनी का दिसंबर तिमाही में नेट प्रॉफिट 2,957.71 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले कंपनी को समान तिमाही में 1516 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था जबकि पिछले तिमाही में कंपनी का घाटा 944.61 करोड़ रुपये रहा। इस मुनाफे के पीछे प्रमुख कारण पैसेंजर कारों के साथ-साथ मीडियम और हैवी कमर्शियल वीकल्स की मांग बढ़ना और बीते साल कीमतों में वृद्धि करना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement