Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बजट 2022
  4. देश की बुनियाद मजबूत, पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए किए जा रहे हैं हर संभव प्रयास

देश की बुनियाद मजबूत, पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए किए जा रहे हैं हर संभव प्रयास

कोविंद ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। हमारा विदेशी मुद्रा भंडार 450 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 31, 2020 13:19 IST
Fundamentals strong, efforts being made to make India USD 5 trn economy- India TV Paisa

Fundamentals strong, efforts being made to make India USD 5 trn economy

नई दिल्‍ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि भारत की आर्थिक बुनियाद मजबूत है और देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार इस समय रिकॉर्ड स्तर पर है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) भी बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस लक्ष्य को पाने के लिए सरकार सभी अंशधारकों के साथ विचार-विमर्श कर के हर स्तर पर प्रयास कर रही है।

कोविंद ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। हमारा विदेशी मुद्रा भंडार 450 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि देश में एफडीआई भी बढ़ रहा है। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अक्टूबर के दौरान देश में पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में तीन अरब डॉलर अधिक विदेशी निवेश आया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Budget News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement