1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Zomato के बंपर IPO के बाद Swiggy ने जुटाये 9345 करोड़ रुपये, सॉफ्टबैक और प्रोसस ने किया निवेश

Zomato के बंपर IPO के बाद Swiggy ने जुटाये 9345 करोड़ रुपये, सॉफ्टबैक विजन फंड 2 और प्रोसस ने किया निवेश

2014 में स्थापित स्विगी 500 से अधिक शहरों में 150000 रेस्टॉरेंट्स पार्टनर्स और स्टोर के साथ उपभोक्ताओं को जोड़ती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 20, 2021 13:57 IST
After Zomato mega IPO Swiggy closes Rs 9,345 crore funding led by SoftBank Vision Fund 2- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

After Zomato mega IPO Swiggy closes Rs 9,345 crore funding led by SoftBank Vision Fund 2

नई दिल्‍ली। फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्‍लेटफॉर्म स्विगी (Swiggy) ने मंगलवार को बताया कि उसने सॉफ्टबैंक विजन फंड 2 और प्रोसस से लगभग 9,345 करोड़ रुपये (1.25 अरब डॉलर) की राशि जुटाई है। सूत्रों के मुताबिक वित्‍तपोषण के इस चरण के बाद कंपनी का मूल्‍याकंन 41,125 करोड़ रुपये (5.5 अरब डॉलर) हो गया है। स्विगी को यह वित्‍तपोषण उसके प्रतिस्‍पर्धी जोमैटो के मेगा आईपीओ के बाद मिला है, जिसकी वजह से जोमैटो का मूल्‍याकंन 64,365 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

स्विगी ने एक बयान में कहा कि सॉफ्टबैंक विजन फंड 2 द्वारा भारतीय डिलीवरी कैटेगरी में यह पहला निवेश है। इसके अलावा कंपनी के दीर्घावधि निवेशक प्रोसस और अन्‍य मौजूदा निवेशकों एस्‍सेल पार्टनर्स और वेलिंगटन मैनेजमेंट ने भी ताजा निवेश चरण में हिस्‍सा लिया है। कंपनी ने कहा कि वित्‍तपोषण के इस ताजा चरण में निवेशकों ने भारी रुचि दिखाई है। कोविड-19 के प्रभाव से तेजी से स्विगी की रिकवरी और 2020-21 में जोरदार वृद्धि से नि‍वेशक आकर्षित हुए हैं।  

स्विगी के सीईओ श्रीहर्ष मजेटी ने कहा कि सबसे ज्‍यादा विजनरी ग्‍लोबल इनवेस्‍टर्स के हिस्‍सा लेने से स्विगी के उस भरोसे को समर्थन मिला है, जिसमें इसे भारत के बार सबसे प्रतिष्ठित कंपनी बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत में फूड डिलीवरी की संभावना अपार है और अगले कुछ वर्षों में कंपनी निरंतर अक्रामक ढंग से निवेश करना जारी रखेगी।

स्विगी ने कहा कि यह निवेश कंपनी के अपने प्रमुख फूड डिलीवरी बिजनेस और नए फूड और नॉन-फूड बिजनेस के निर्माण को आगे बढ़ाने की रणनीति को समर्थन करेगा। इसके लिए स्विगी अपनी टेक्‍नोलॉजी और आर्टिफ‍िसियल इंटेलीजेंस क्षमताओं में वृद्धि करेगी और इंजीनियरिंग, प्रोडक्‍ट, डाटा साइंस और एनालिटिक्‍स जैसे क्षेत्रों में अपनी टीम को मजबूत करेगी।  

सॉफ्टबैंक इनवेस्‍टमें एडवाइजर मैनेजिंग पार्टनर मुनीष वर्मा ने कहा कि स्विगी के साथ भागीदारी कर हम रोमांचित हैं। यह तेजी से विकसित होती डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था में अपनी सेवा पेशकश और डेली कंज्‍यूमर टचप्‍वॉइंट्स में वृद्धि कर रही है। 2014 में स्‍थापित स्विगी 500 से अधिक शहरों में 150000 रेस्‍टॉरेंट्स पार्टनर्स और स्‍टोर के साथ उपभोक्‍ताओं को जोड़ती है।

यह भी पढ़ें: सनरूफ के साथ आने वाली ये हैं सबसे सस्‍ती टॉप-8 कारें, कीमत है 10 लाख रुपये से कम

यह भी पढ़ें: डीजल ग्राहकों के लिए खुशखबरी, BPCL ने राहत के लिए उठाया कदम

यह भी पढ़ें: Burger King की अपार सफलता के बाद अब पिज्‍जा बेचने वाली कंपनी भी लेकर आएगी IPO

यह भी पढ़ें: एक महीने के भीतर अनिल अंबानी की दूसरी कंपनी को भी बेचने की मिली मंजूरी

यह भी पढ़ें: सिंगूर में टाटा नैनो प्रोजेक्‍ट की नाकामी भूला Tata Group, 13 साल बाद की फ‍िर तैयारी

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15