1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Pension Complaints: रिटायर कर्मचारी अब इस टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत, कॉल सेंटर का हुआ उद्घाटन

Pension Complaints: रिटायर कर्मचारी अब इस टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत, कॉल सेंटर का हुआ उद्घाटन

केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों की शिकायत के निपटारे के लिए एक कॉल सेंटर की स्थापना की गई है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: June 21, 2019 8:05 IST
Pension Complaints: रिटायर कर्मचारी अब इस टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत- India TV Paisa

Pension Complaints: रिटायर कर्मचारी अब इस टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों की शिकायत के निपटारे के लिए एक कॉल सेंटर की स्थापना की गई है। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गयी है। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने नयी दिल्‍ली में पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग द्वारा स्‍थापित एकीकृत शिकायत प्रकोष्‍ठ एवं कॉल सेंटर का उद्घाटन किया और टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। 

अब केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारी अब मौजूदा पेंशन का उपयोग करने के अलावा टोल-फ्री नंबर 1800-11-1960 पर कॉल करके अपनी पेंशन से संबंधित शिकायतों को हल करा सकते हैं। हालांकि अभी मौजूदा मोड जैसे पोस्ट, ऑनलाइन, मोबाइल ऐप और ईमेल का उपयोग करने के अलावा अब ये भी सुविधा शुरू की गई है। इस अवसर पर सिंह ने कहा कि यह सरकार के प्रथम 100 दिनों में विभाग की बड़ी घोषणाओं में से एक है जिसका उद्देश्‍य हमारे पेंशनभोगियों को सहूलियत सुनिश्चित करना है। उन्‍होंने कहा कि इससे पेंशनभोगियों की शिकायतों को सुलझाने के अलावा पूरी प्रक्रिया में मूल्‍यवर्धन करने में मदद मिलेगी क्‍योंकि पेंशनभोगी धीरे-धीरे फीडबैक के रूप में आवश्‍यक जानकारियां और सुझाव प्रदान करेंगे जो आगे चलकर विभाग के लिए मददगार साबित होंगे।

पेंशन एवं पेंशन कल्याण विभाग की ओर से पेंशनभोगियों के लिए एकीकृत शिकायत प्रकोष्ठ एवं कॉल सेंटर की स्थापना की गयी है। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार ने पिछले पांच वर्षों में पेंशनभोगियों के कल्‍याण के लिए अनेक पहल की हैं। पेंशन विभाग इसके साथ ही पेंशनभोगियों की सहूलियत सुनिश्चित करने से जुड़ी विभिन्‍न अभिनव पहलों को लेकर और ज्‍यादा सक्रिय एवं ध्‍यान केंद्रित हो गया है। उन्‍होंने कहा कि ये केंद्र भविष्‍य में लाभप्रद भूमिका निभाएंगे। 

chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13