Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिकी हमले से डरा चीन, भारत से दोस्‍ती बढ़ाने के लिए ऑयलमील के आयात पर लगी रोक हटाने पर कर रहा है विचार

अमेरिकी हमले से डरा चीन, भारत से दोस्‍ती बढ़ाने के लिए ऑयलमील के आयात पर लगी रोक हटाने पर कर रहा है विचार

अमेरिका के साथ व्यापार मोर्चे पर जारी टकराव के चलते चीन भारत से ऑयलमील (खली) के आयात पर लगा प्रतिबंध हटाने को मजबूर हो सकता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 06, 2018 21:09 IST
china india- India TV Paisa
Photo:CHINA INDIA

china india

नई दिल्‍ली। अमेरिका के साथ व्यापार मोर्चे पर जारी टकराव के चलते चीन भारत से ऑयलमील (खली) के आयात पर लगा प्रतिबंध हटाने को मजबूर हो सकता है। उद्योग निकाय सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) ने आज यह बात कही। 

चीन ने 2012 में भारत से ऑयलमील के आयात पर प्रतिबंध लगाया था। प्रतिबंध से पहले वह भारत से करीब 50 लाख टन ऑयलमील का आयात करता था। आमतौर पर इसका उपयोग पशुआहार में होता है। 

एसईए ने बयान में कहा है कि चीन और अमेरिका के बीच जारी विवाद से कई अनिश्चितताएं पैदा हुई हैं और चीन सोयाबीन तथा ऑयलमील की अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अन्य क्षेत्रों का रुख करने के लिए मजबूर हो सकता है। इसी कड़ी में चीन भारत से ऑयलमील के आयात पर प्रतिबंध के अपने फैसले पर फिर से विचार कर सकता है।

एसईए के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत ने जून में विभिन्न देशों को 1,66,833 टन ऑयलमील का निर्यात किया था, जबकि पिछले वर्ष के इसी महीने उसने 2,51,124 टन का निर्यात किया था। हालांकि, चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में निर्यात बढ़कर 6,54,774 टन रहा। इसकी तुलना में पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 5,99,346 टन ऑयलमील का निर्यात किया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement