1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगर आपकी सैलरी है 21000 से कम, तो महंगे निजी अस्पतालों में भी मिलेगा फ्री में इलाज

अगर आपकी सैलरी है 21000 से कम, तो महंगे निजी अस्पतालों में भी मिलेगा फ्री में इलाज

अगर आपकी सैलरी 21000 रुपये से कम है और आपकी कंपनी ने आपका ईएसआई में रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आपके लिए फायदे की खबर है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 19, 2021 13:32 IST
अगर आपकी सैलरी है 21000...- India TV Paisa

अगर आपकी सैलरी है 21000 से कम, तो महंगे निजी अस्पतालों में भी मिलेगा फ्री में इलाज

नई दिल्ली। अगर आपकी सैलरी 21000 रुपये से कम है और आपकी कंपनी ने आपका  ESIC में रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आपके लिए फायदे की खबर है।  ESIC लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। ESIC (कर्मचारी राज्य बीमा) स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी के घर के 10 किलोमीटर के दायरे में अगर ईएसआईसी अस्पताल नहीं है तो वह कर्मचारी राज्य बीमा निगम के पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में इलाज के लिये जा सकता है। 

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

श्रम मंत्रालय के बयान के अनुसार नए क्षेत्रों में भी ईएसआई योजना का विस्तार करने के परिणामस्वरूप ईएसआई लाभार्थियों की संख्या में बड़े पैमाने पर वृद्धि हुई है। ऐसे में अब ईएसआई सदस्यों को उनके अपने आवास के आसपास ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचे के विस्तार और उसे सशक्त करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। 

इसमें कहा गया है, ‘‘इस समय कुछ क्षेत्रों में ईएसआई के अस्पताल या औषधालय या इन्श्युर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर (आईएमपी) के 10 किलोमीटर के दायरे में न होने के चलते ईएसआई लाभार्थियों को चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने में कठिनाई आ रही है। ऐसे क्षेत्रों में ईएसआई लाभार्थियों को अब देश में ईएसआईसी के पैनल में शामिल अस्पतालों में स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा प्राप्त करने का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। इसके लिए लाभार्थी को किसी ईएसआईसी अस्पताल या औषधालय से मंजूरी लेने की आवश्यकता नहीं होगी।’’ 

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

मंत्रालय के अनुसार ऐसे क्षेत्रों में ईएसआई लाभार्थियों को ईएसआई के पैनल में शामिल अस्पताल में ओपीडी (बाह्य मरीज विभाग) सेवाओं को मुफ्त प्राप्त करने के लिए वहां जाना होगा और अपना ईएसआई ई-पहचान पत्र/स्वास्थ्य पासबुक के साथ आधार कार्ड/सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।’’ ऐसे लाभार्थी को ओपीडी में डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाओं के लिए किए गए भुगतान को वापस लेने की सुविधा होगी। 

Write a comment
erussia-ukraine-news