1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Fitch ने India की GDP ग्रोथ अनुमान में किया बदलाव, कहा 2021-22 में 12.8% की दर से होगा विकास

Fitch ने India की GDP ग्रोथ अनुमान में किया बदलाव, कहा 2021-22 में 12.8% की दर से होगा विकास

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 2020 की दूसरी छमाही में पुनरुद्धार से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) अपने महामारी पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 25, 2021 11:29 IST
Fitch revises India GDP growth to 12.8pc for FY22- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Fitch revises India GDP growth to 12.8pc for FY22

नई दिल्ली। फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर 12.8 प्रतिशत कर दिया है। पहले रेटिंग एजेंसी ने अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर 11 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। फिच ने अपने ताजा वैश्विक आर्थिक परिदृश्य (जीईओ) में कहा है कि भारत लॉकडाउन की वजह से आई मंदी की स्थिति से उम्मीद से अधिक तेजी से उबरा है। फिच ने कहा कि मजबूत पूर्व प्रभाव, राजकोषीय रुख तथा संक्रमण पर बेहतर तरीके से रोक की वजह से उसने भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान में संशोधन किया है।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 2020 की दूसरी छमाही में पुनरुद्धार से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) अपने महामारी पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में हमने 2021-22 के वृद्धि दर के अनुमान को 11 प्रतिशत से संशोधित कर 12.8 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही फिच ने कहा कि हमारा अनुमान है कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद हमारे महामारी पूर्व के अनुमान से नीचे रहेगा।

खुशखबरी: दूसरे दिन लगातार सस्‍ते हुए पेट्रोल-डीजल, जानिए आज का नया भाव

दिसंबर में जीडीपी की वृद्धि दर महामारी पूर्व के स्तर को पार कर गई। तिमाही के दौरान सालाना आधार पर जीडीपी में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इससे पिछली तिमाही में जीडीपी में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 2020 के कैलेंडर साल की दूसरी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था लॉकडाउन की वजह से मंदी में चली गई थी। लेकिन उसके बाद यह हमारे अनुमान से अधिक तेजी से उबरी है। फिच ने कहा कि 2020 के अंतिम महीनों में संक्रमण के मामलों में कमी और राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में अंकुशों में ढील के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हुआ है। 

सरकारी कार्यालयों में होगा फोर-डे वर्क वीक...!

Good News: होली से पहले COVID-19 से जुड़ी आई अच्‍छी खबर...

सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, कीमतों में आज आई बड़ी कमी

किसानों के बैंक खाते में जमा होंगे PM Kisan के 18,000 रुपये, पीएम मोदी ने की घोषणा

नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने PF में टैक्‍स फ्री निवेश की सीमा बढ़ाई

Write a comment
Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021