1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. G-20 देश मिलकर करेंगे कोरोना का मुकाबला, अर्थव्यवस्था की मदद के लिए भी साझा रणनीति

G-20 देश मिलकर करेंगे कोरोना का मुकाबला, अर्थव्यवस्था की मदद के लिए भी साझा रणनीति

संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों से बचाव की तैयारियों के लिए फंड बढेगा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 27, 2020 0:29 IST
G 2O Meet on corona crisii- India TV Paisa
Photo:AP

G 2O Meet on corona crisii

नई दिल्ली। G 20 देशों ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक साथ काम करने पर प्रतिबद्धता जताई है। जल्द ही सभी देश मिल कर कोरोना और उसके असर से निपटने के लिए साझा रणनीति पेश करेंगे। आज हुई बैठक के बाद दिए गए स्टेटमेंट में कहा गया है कि कोरोना से लड़ाई में सभी देश उपकरण से लेकर रिसर्च और सभी जानकारियां आपस में साझा करेंगे। वहीं अर्थव्यवस्थाओं को संकट से निकालने के लिए जरूर कदम उठाने में एक दूसरे की मदद भी करेंगे। इसके साथ ही आगे किसी भी ऐसी बिमारी से निपटने के लिए भी जरूरी तैयारियों पर भी खर्च बढ़ाया जाएगा।

ग्रुप के मुताबिक अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए योजना तैयार की जा रही है। फिलहाल ग्रुप के देश अर्थव्यवस्थाओं को बचाने के लिए 5 लाख करोड़ डॉलर के पैकेज जारी कर रहे हैं। जिसमें फिस्कल पॉलिसी, आर्थिक कदम और गारंटी स्कीम शामिल हैं। ये सभी कदम एक दसरे के साथ मिलकर उठाए जाएंगे जिससे ग्लोबल इकोनॉमी में जल्द सुधार देखने को मिले।

इसके साथ ही ग्रुप दुनिया भर की सप्लाई चेन के दुरुस्त करने पर भी मिलकर काम करेगा, जिससे दवाओं उपकरणो से लेकर खाद्य पदार्थों की सप्लाई सुनिश्चित की जा सके। वहीं बयान में कहा गया कि ग्रुप विकासशील और गरीब देशों पर कोरोना के असर को लेकर चिंतित है और इन देशों के हितों को देखते हुए कदम उठाए जाएंगे।

वहीं जी 20 देशों को संबोधित करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में हो रही मेडिकल रिसर्च को एक दूसरे के बीच बिना किसी शर्त के साझा करने की अपील की।

Write a comment
coronavirus
X