1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. HDFC Life करेगी Exide Life इंश्‍योरेंस का अधिग्रहण, 6687 करोड़ रुपये में होगा सौदा पूरा

HDFC Life करेगी Exide Life इंश्‍योरेंस का अधिग्रहण, 6687 करोड़ रुपये में होगा सौदा पूरा

इस सौदे को पूरा करने के लिए आईआरडीएआई, सीसीआई, एनसीएलटी, स्टॉक एक्सचेंज और एचडीएफसी लाइफ व एक्साइड इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों से मंजूरी लेनी होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 03, 2021 11:09 IST
HDFC Life to acquire Exide Life Insurance for Rs 6,687 crore- India TV Paisa
Photo:INDIA TV PAISA

HDFC Life to acquire Exide Life Insurance for Rs 6,687 crore

नई दिल्‍ली। प्राइवेट लाइफ इंश्‍योरर एचडीएफसी लाइफ इंश्‍योरेंस (HDFC Life Insurance) ने शुक्रवार को कहा कि वह एक्‍साइड इंडस्‍ट्रीज से एक्‍साइड लाइफ इंश्‍योरेंस (Exide Life Insurance) का अधिग्रहण करेगी। कंपनी ने बताया कि यह सौदा 6,687 करोड़ रुपये में पूरा होगा। एचडीएफसी लाइफ ने अपने एक बयान में कहा कि एचडीएफसी लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी, एक्‍साइड इंडस्‍ट्रीज और एक्‍साइड लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स ने एक्‍साइड लाइफ इंश्‍योरेंस की बिक्री एचडीएफसी लाइफ को करने की मंजूरी प्रदान की है।  

एचडीएफसी लाइफ एक्‍साइड इंडस्‍ट्रीज से एक्‍साइड लाइफ इंश्‍योरेंस की 100 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदेगी। इसके लिए कंपनी 685 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से एक्‍साइड इंडस्‍ट्रीज को 8,70,22,222 शेयर जारी करेगी और 726 करोड़ रुपये नगद भुगतान करेगी। इस तरह ये पूरा सौदा 6,687 करोड़ रुपये में पूरा होगा। कंपनी ने कहा कि एक्‍साइड लाइफ का एचडीएफसी लाइफ में विलय की प्रक्रिया अधिग्रहण के लिए आवश्‍यक मंजूरियां मिलने पर पूरा होगा।

इस सौदे को पूरा करने के लिए आईआरडीएआई, सीसीआई, एनसीएलटी, स्‍टॉक एक्‍सचेंज और एचडीएफसी लाइफ व एक्‍साइड इंडस्‍ट्रीज के शेयरधारकों से मंजूरी लेनी होगी। एचडीएफसी लाइफ के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा कि भारतीय लाइफ इंश्‍योरेंस के क्षेत्र में यह अपनी तरह का पहला ऐतिहासिक सौदा है। इससे बीमा की पहुंच अधिक व्‍यापक होगी और एक बहुत बड़े उपभोक्‍ता आधार को वित्‍तीय सुरक्षा उपलब्‍ध कराने के हमारे उद्देश्‍य को पूरा करने में मदद करेगा।

एचडीएफसी लाइफ के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ विभा पाडलकर ने कहा कि इस अधिग्रहण के परिणामस्‍वरूप उपभोक्‍ताओं, कर्मचारियों, शेयरधारकों और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन पार्टनर्स के लिए मूल्‍य का निर्माण होगा। यह हमें हमारे कारोबार का विस्‍तार करने और हमारे डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क को बढ़ाने का एक अवसर प्रदान करेगा।  

प्रस्‍तावित सौदा उपभोक्‍ताओं को उत्‍पादों के विस्‍तृत चयन और सर्विस टच प्‍वॉइंट्स तक पहुंच प्रदान करेगा। एक्‍साइड लाइफ की साउथ इंडिया, विशेषकर टियर 2 और 3 शहरों में मजबूत उपस्थिति है। 30 जून, 2021 तक एक्‍साइड लाइफ की एमबेडेड वैल्‍यू 2,711 करोड़ रुपये थी।

यह भी पढ़ें: हर माह 210 रुपये जमा कर आप पा सकते हैं 5000 रुपये महीने की पेंशन, शानदार है ये स्‍कीम

यह भी पढ़ें: UP के हर गांव में स्‍थापित होंगे उद्योग, योगी सरकार की है किसानों को उद्यमी बनाने की योजना  

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान पर अल्‍लाह मेहरबान, प्रतिकूल परिस्थितयों में भी आई अच्‍छी खबर

यह भी पढ़ें:  Hyundai i20 N Line भारत में हुई लॉन्‍च, जानिए इसकी कीमत, फीचर्स और अन्‍य डिटेल्‍स

यह भी पढ़ें: रसोई गैस सिलेंडर महंगा होने के एक दिन बाद LPG ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी

 

Write a comment
Click Mania