1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेलवे की सौगात: अब पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र से आरक्षित टिकट करा सकते हैं बुक और कैंसिल

रेलवे की एक और सौगात, अब पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र से आरक्षित टिकट करा सकते हैं बुक और कैंसिल

भारतीय रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र का लाइसेंस रखने वालों को भी दी है। इसके अलावा IRCTC के आधिकारिक एजेंट, रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण प्रणाली और सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 22, 2020 9:12 IST
Indian Railway, ticket booking, cancellation, IRCTC, post offices- India TV Paisa
Photo:ANI

Indian Railway new ticket booking cancellation services through IRCTC agents post offices

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ​कोरोना संकट के समय रेल यात्रियों को एक और नई सौगात दी है। रिजर्वेशन काउंटर के साथ ही अब यात्री आरक्षित टिकटों की बुकिंग पोस्ट और रद्द पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र का लाइसेंस रखने वालों से भी करा पाएंगे। भारतीय रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र का लाइसेंस रखने वालों को भी दी है। इसके अलावा आईआरसीटीसी (IRCTC) के आधिकारिक एजेंट, रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण प्रणाली और सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है। सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। टिकट की बुकिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिग की जिम्मेदारी जोनल रेलवे की होगी। 

आज से रेल रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेनों के टिकट की बुकिंग आज शुक्रवार (22 मई) से शुरू हो गई है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में रेल रिजर्वेशन काउंटर पर लंबी लाइन देखी जा रही है। रिजर्वेशन काउंटरों और कॉमन सर्विस सेंटरों पर आज से ट्रेनों के टिकटों बुकिंग शुरू हो गई है। 

गौरतलब है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि आम लोगों को बहुत जल्द रेलवे स्टेशन के काउंटर से भी टिकट मिल पाएगा। इसके लिए रेल विभाग की टीम सुरक्षा के सभी इंतजामों की समीक्षा कर रही है। एक बार सभी इंतजाम सही पाने के बाद आम लोगों के लिए टिकट काउंटर खोल दिए जाएंगे। 

Write a comment
coronavirus
X