1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Myntra का घाटा वित्त वर्ष 2019-20 में बढ़कर 744.4 करोड़ रुपये हुआ, Flipkart ने निदेशक मंडल में किया बदलाव

Myntra का घाटा वित्त वर्ष 2019-20 में बढ़कर 744.4 करोड़ रुपये हुआ, Flipkart ने निदेशक मंडल में किया बदलाव

मिंत्रा की कुल आय वित्त वर्ष 2019-20 में 57.8 प्रतिशत बढ़कर 1,718.5 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले 1,088.8 करोड़ रुपये थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 25, 2020 11:18 IST
Myntra Designs FY20 loss widens to Rs 744.4 crore, Flipkart rejigs board- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Myntra Designs FY20 loss widens to Rs 744.4 crore, Flipkart rejigs board

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन फैशन रिटेलर मिंत्रा डिजाइन (Myntra Designs) का घाटा मार्च 2020 को समाप्त वित्त वर्ष में बढ़कर 744.4 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी पंजीयक के पास जमा रिपोर्ट के अनुसार फ्लिपकार्ट समूह की कंपनी को इससे पहले मार्च 2019 को समाप्त वित्त वर्ष में 539.4 करोड़ रुपये का एकीकृत घाटा हुआ था।

कंपनियों के बारे में सूचना देने वाली टोफलर के अनुसार मिंत्रा की कुल आय वित्त वर्ष 2019-20 में 57.8 प्रतिशत बढ़कर 1,718.5 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले 1,088.8 करोड़ रुपये थी। कंपनी से इस बारे में ई-मेल के जरिये टिप्पणी मांगी गई, लेकिन उसकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

फ्लिपकार्ट ने निदेशक मंडल में किया बदलाव, सीईओ कृष्णमूर्ति, केकी मिस्त्री दो अन्य शामिल

ऑनलाइन सामान बेचने और खरीदने का मंच उपलब्ध कराने वाली फ्लिपकार्ट ने निदेशक मंडल में बदलाव किया है। निदेशक मंडल में फ्लिपकार्ट समूह के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति और एचडीएफसी के उपाध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) समेत अन्य को शामिल किया गया है। वॉलमार्ट  की कंपनी आने वाले वर्षों में कंपनी को सूचीबद्ध कराना चाहती है और यह कदम उसी को ध्यान में रखकर उठाया गया है। कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कृष्णमूर्ति ने कहा कि नए साल में फ्लिपकार्ट के निदेशक मंडल में कुछ बदलाव दिखेगा। वॉलमार्ट के निवेश के बाद पहले दो साल तक कंपनी के कामकाज को देख रहे मौजूदा निदेशक हटेंगे। इनमें राजेश मैगो, रोहित भगत, स्टुअर्ट वाल्टन और डिर्क वान डेन बर्घे शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हम इन चारों के जाने से दुखी हैं, लेकिन इस बात से खुश हैं कि हमें उन्हें अलविदा कहना नहीं पड़ेगा। राजेश और डिर्क परामर्शदाता के रूप में हमारी सहायता करते रहेंगे जबकि स्टुअर्ट वालमार्ट बोर्ड (निदेशक मंडल) से जुड़े रहेंगे और रोहित फोन पे निदेशक मंडल की अध्यक्षता करेंगे। इस बारे में पूछे जाने पर फ्लिपकार्ट ने इसकी पुष्टि की है।

कृष्णमूर्ति के अनुसार चार नए निदेशक अगले साल बोर्ड में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि उनके अलावा, मिस्त्री के साथ दो नए निदेशक सुरेश कुमार और लेग हॉपकिन्स वॉलमार्ट से होंगे। कुमार वॉलमार्ट के वैश्विक प्रमुख प्रौद्योगिकी अधिकारी के साथ-साथ मुख्य विकास अधिकारी हैं, जबकि हॉपकिन्स राणनीति और विकास मामलों के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं। वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिये 16 अरब डॉलर का निवेश किया है। हालांकि कंपनी ने आधिकारिक रूप से आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) लाने की घोषणा नहीं की है। लेकिन ऐसी रिपोर्ट है कि वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट को अमेरिका में सूचीबद्ध कराने के विकल्प टटोल रही है। वॉलमार्ट ने 2018 में यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दी सूचना में कहा कि वह चार साल में फ्लिपकार्ट को सूचीबद्ध करा सकती है। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X