Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Oyo ने IPO के लिए SEBI के पास जमा किए दस्‍तावेज, बाजार से 8000 करोड़ रुपये जुटाने की है योजना

Oyo ने IPO के लिए SEBI के पास जमा किए दस्‍तावेज, बाजार से 8000 करोड़ रुपये जुटाने की है योजना

रितेश अग्रवाल, उनकी होल्डिंग कंपनी आरए हॉस्पिटल होल्डिंग और सॉफ्टबैंक विजन फंड – तीन सबसे बड़े शेयरधारक हैं और कंपनी के प्रवर्तक भी हैं। सॉफ्टबैंक की हिस्सेदारी 46 प्रतिशत है,

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 01, 2021 12:37 IST
Oyo files for IPO to raise over Rs8,000 crore  Details here- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Oyo files for IPO to raise over Rs8,000 crore  Details here

नई दिल्‍ली। होटल बुकिंग स्‍टार्टअप ओयो होटल्‍स एंड होम्‍स (Oyo Hotels & Homes) ने अपने  8,430 करोड़ (1.1 अरब डॉलर) रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए बाजार नियामक सेबी के समक्ष गुरुवार को आवेदन दस्‍तावेज जमा कर दिए हैं। आतिथ्‍य क्षेत्र की इस यूनीकॉर्न कपंनी ने अपनी पब्लिक लिस्टिंग के प्रबंधन हेतु पिछले महीने बैंकर्स और लीड बुक मैनेजर्स की नियुक्ति की थी।

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन और एयरबीएनबी इंक द्वारा समर्थित ओयो की योजना नए शेयरों की बिक्री कर 70 अरब रुपये जुटाने की योजना है। शेष राशि मौजूदा शेयरधारकों की ओर से इक्विटी शेयरों को ऑफर फॉर सेल के जरिये जुटाई जाएगी। ओयो की मार्केट वैल्‍यू अभी 9 अरब डॉलर है और यह भारत की तीसरी सबसे मूल्‍यवान स्‍टार्टअप कंपनी है।  

संस्‍थापक रितेश अग्रवाल, उनकी होल्डिंग कंपनी आरए हॉस्पिटल होल्डिंग और सॉफ्टबैंक विजन फंड – तीन सबसे बड़े शेयरधारक हैं और कंपनी के प्रवर्तक भी हैं। सॉफ्टबैंक की हिस्‍सेदारी 46 प्रतिशत है, जबकि अग्रवाल और उनकी होल्डिंग कंपनी की हिस्‍सेदारी संयुक्‍त रूप से 33 प्रतिशत है।

कंपनी ने कोटक महिंद्रा कैपिटल, सिटीग्रुप, आईसीआईसीआई सिक्‍यूरिटीज, नोमूरा और बैंक ऑफ अमेरिका को लीड बुक मैनेजर्स के रूप में नियुक्‍त किया है। ऐसी उम्‍मीद है कि कंपनी शेयर बाजार में अगले साल की शुरुआत में सूचीबद्ध होगी। रितेश अग्रवाल ने 2013 में ओयो की स्‍थापना की थी। ओयो की एप को 10 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। एयरबीएनबी और बुकिंग डॉट कॉम के साथ ओयो दुनिया में सबसे लोकप्रिय ट्रैवल एप्‍स हैं।

पारस डिफेंस की बाजार में शानदार शुरुआत, 171 प्रतिशत प्रीमियम के साथ शेयर सूचीबद्ध

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नालॉजीज की शुक्रवार को शेयर बाजार में शानदार शुरुआत हुई और 175 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 171 प्रतिशत प्रीमियम के साथ शेयर सूचीबद्ध हुए। बीएसई पर शेयर 475 रुपये के भाव पर सूचीबद्ध हुए, जो 171.42 प्रतिशत की जोरदार बढ़त को दर्शाता है। बाद में शेयर 185 प्रतिशत बढ़कर 498.75 के भाव तक पहुंच गए।

एनएसई पर पारस डिफेंस के शेयर 168 प्रतिशत की तेजी के साथ 469 रुपये पर सूचीबद्ध हुए। कंपनी का बाजार पूंजीकरण बीएसई पर 1,945.13 करोड़ रुपये था। पारस डिफेंस के आईपीओ को 304.26 गुना अभिदान मिला था।

यह भी पढ़ें: Tata Sons ने जीती Air India की बोली, 67 साल बाद हुई घर वापसी

यह भी पढ़ें: Mahindra XUV700 की बुकिंग 7 अक्‍टूबर होगी शुरू, पहले 25000 खरीदारों को मिलेगी इस खास कीमत पर

यह भी पढ़ें:  India's top 10 richest: भारत के अरबपतियों की कितनी है एक दिन की कमाई, देखिए पूरी लिस्‍ट

यह भी पढ़ें: नितिन गडकरी ने सेना को दिया डीजल वाहनों का इस्‍तेमाल बंद करने का सुझाव

यह भी पढ़ें: अब शेयर बाजार में भी अपना दम दिखाएंगे डा. नरेश त्रेहान

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement