1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Oyo अगले हफ्ते जमा करेगी IPO के लिए दस्‍तावेज, बाजार से 8000 करोड़ रुपये जुटाने की है योजना

Oyo अगले हफ्ते जमा करेगी IPO के लिए दस्‍तावेज, बाजार से 8000 करोड़ रुपये जुटाने की है योजना

पिछले महीने ओयो ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प से 50 लाख डॉलर का निवेश हासिल किया है। कोटक महिंद्रा कैपिटल, जेपी मॉर्गन और सिटी ओयो को आईपीओ के लिए सलाहाकार होंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 23, 2021 11:14 IST
Oyo likely to file for Rs 8000 crore IPO next week- India TV Paisa
Photo:OYO

Oyo likely to file for Rs 8000 crore IPO next week

नई दिल्‍ली। सॉफ्टबैंक ग्रुप द्वारा समर्थित भारतीय आतिथ्‍य स्‍टार्टअप ओयो होटल्‍स और रूम्‍स (Oyo Hotels and Rooms) अगले हफ्ते अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए बाजार नियामक सेबी के पास दस्‍तावेज दाखिल कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी पूंजी बाजार से लगभग 1 अरब डॉलर की राशि जुटाने के लिए आईपीओ लेकर आएगी।

होटल एग्रीगेटर भारत की वित्‍तीय राजधानी मुंबई में अपने शेयरों को लिस्‍ट कराएगी और इसका आईपीओ 1 अरब डॉलर से लेकर 1.2 अरब डॉलर (8000 करोड़ रुपये) के आकार का होगा। कंपनी आईपीओ में ताजा शेयरों को जारी करेगी और मौजूदा शेयरधारक भी ऑफर फॉर सेल के जरिये अपनी हिस्‍सेदारी बेचेंगे।

पिछले हफ्ते, ओयो की प्रमुख कंपनी ओरावेल स्‍टे ने ओयो को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदलने के प्रस्‍ताव को अपनी मंजूरी दी थी। इससे पहले ओरावेल स्‍टे के बोर्ड ने कंपनी के ऑथोराइज्‍ड शेयर कैपिटल को 1.17 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 901 करोड़ रुपये करने की मंजूरी दी थी।

जुलाई में फूड डिलीवरी फर्म जोमैटो लिमिटेड के सुपरहिट आईपीओ के बाद ओयो ने भी लिस्टिंग की योजना बनाई है। बर्कशायर हैथवे इंक समर्थित पेटीएम और प्राइवेट इक्विटी फर्म टीपीजी समर्थित नायका ने भी आईपीओ के लिए सेबी के पास दस्‍तावेज जमा कराए हैं। राइड-हैलिंग कंपनी ओला, जिसे सॉफ्टबैंक का समर्थन हासिल है, भी बाजार में प्रवेश करने की तैयारी में जुटी है।  

ओयो, जिसमें सॉफ्टबैंक की 46 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है और सबसे बड़े निवेशकों में से एक है, वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य संकट के दौरान कर्मचारी छंटनी, खर्च में कटौती और घाटे का सामाना कर रही है। ओयो के संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी रीतेश अग्रवाल ने जुलाई में कहा था कि भारत में कंपनी का कारोबार कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के पूर्व स्‍तर पर आ गया है और अब हम यहां से आगे बढ़ेंगे।  

पिछले महीने ओयो ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प से 50 लाख डॉलर का निवेश हासिल किया है। कोटक महिंद्रा कैपिटल, जेपी मॉर्गन और सिटी ओयो को आईपीओ के लिए सलाहाकार होंगे।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea ग्राहकों के लिए खुशखबरी

यह भी पढ़ें: आज सोने की कीमतों में हुआ अचानक बदलाव, जानिए 10 ग्राम के लिए खर्च करने होंगे कितने रुपये

यह भी पढ़ें: PM मोदी रवाना हुए अपने 61वें विदेश दौरे पर, अभी तक की यात्राओं पर खर्च हो चुका है इतना रुपया

यह भी पढ़ें: 21 बैंकों के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, DICGC देगा जमाकर्ताओं को 5 लाख रुपये!

यह भी पढ़ें: स्‍मार्टफोन बाजार में मची हलचल, 5999 रुपये में लॉन्‍च हुआ HD+ वाटरड्रॉप डिस्‍प्‍ले के साथ धासूं फोन

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15