Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिटकॉइन में निवेश करने वालों को नोटिस जारी कर रहा है आयकर विभाग, इनकम का स्रोत बताना होगा

बिटकॉइन में निवेश करने वालों को नोटिस जारी कर रहा है आयकर विभाग, इनकम का स्रोत बताना होगा

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने मंगलवार को कहा कि कर विभाग बिटकॉइन जैसी आभासी मुद्राओं में निवेश करने वाले लेकिन उससे प्राप्त आय या लाभ की घोषणा नहीं करने वाले लोगों को नोटिस जारी कर रहा है।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Updated on: February 06, 2018 20:35 IST
Bitcoin- India TV Paisa
Photo:PTI Bitcoin

नई दिल्ली केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने मंगलवार को कहा कि कर विभाग बिटकॉइन जैसी आभासी मुद्राओं में निवेश करने वाले लेकिन उससे प्राप्त आय या लाभ की घोषणा नहीं करने वाले लोगों को नोटिस जारी कर रहा है। विभाग ने पाया कि कई लोगों ने इसमें निवेश कर रखा है लेकिन इसमें कोई स्पष्टता नहीं है। इसका मतलब है कि उन्होंने समुचित रूप से घोषणा नहीं की।

उन्होंने यहां एक कार्यक्रम के दौरान अलग से बातचीत में कहा कि जिन लोगों ने आभासी मुद्रा में निवेश किया और कर रिटर्न भरते समय आय की घोषणा नहीं की तथा निवेश पर प्राप्त लाभ को लेकर कर नहीं दिया, हम उन्हें नोटिस भेज रहे हैं। क्योंकि हमारा मानना है कि यह सभी कर योग्य हैं।

चंद्रा ने कहा कि आयकर विभाग ने सभी आयकर महानिदेशकों को इस बारे में सूचित किया है और नोटिस जारी किए जा रहे हैं। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 1 फरवरी को अपने बजट भाषण में कहा कि बिटकॉइन समेत सभी अभासी मुद्रा अवैध हैं और सरकार उनके उपयोग को समाप्त करने के लिए सभी कदम उठाएगी।

इससे पहले, एसोचैम के कार्यक्रम में चंद्रा ने कहा कि बड़ी संख्या में करदाताओं को कर के दायरे में लाया गया है। इससे करदाताओं का आधार 8 करोड़ पहुंच गया है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने प्रत्यक्ष कर सुधारों को सुदृढ़ किया है।

चंद्रा ने यह भी कहा कि कोई भी आयकर अधिकारी अपने स्व-विवेक के आधार पर मामले को अपने हाथ में नहीं ले सकता और कुल मामलों में से केवल 0.5 प्रतिशत मामले ही आयकर विभाग जांच के लिए लेता है।

Bitcoin

Bitcoin

इस बीच जापान से प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक बिटकॉइन का भाव 20 प्रतिशत टूट कर 6190 डालर प्रति इकाई पर आ गया है। छह सप्ताह पहले यह 19,511 डालर तक चली गई थी। टोक्यो से ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि इसका भाव 50 प्रतिशत तक और गिर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement