Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल 100 रुपये होने पर पीएम मोदी का आया पहला बयान, आयात पर निर्भरता में कमी लाने का कर रहे हैं प्रयास

पेट्रोल 100 रुपये होने पर पीएम मोदी का आया पहला बयान, आयात पर निर्भरता में कमी लाने का कर रहे हैं प्रयास

यदि हमनें इस पर पहले ध्यान दिया होता, तो आज हमारे मध्यम वर्ग को इतना अधिक बोझ नहीं उठाना पड़ता।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 17, 2021 18:14 IST
Petrol at Rs 100, PM Modi says reducing import dependence- India TV Paisa
Photo:PMO@TWITTER

Petrol at Rs 100, PM Modi says reducing import dependence

नई दिल्‍ली। देश में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर होने वाले दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि मध्‍यम वर्ग पर इतना अधिक बोझ नहीं पड़ता यदि पूर्व की सरकारें भारत की ऊर्जा आयात निर्भरता को कम करने पर ध्‍यान देती। ईंधन की खुदरा कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि का उल्‍लेख किए बगैर पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 2019-20 में अपनी कुल जरूरत का 85 प्रतिशत तेल, 53 प्रतिशत प्राकृतिक गैस का आयात किया।

तमिलनाडु में तेल-गैस परियोजना कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऊर्जा क्षेत्र में आयात पर निर्भरता में कमी लाने पर ध्यान दे रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत 2030 तक अपनी कुल ऊर्जा का 40 प्रतिशत नवीकरणीय स्रोतों से उत्पादन करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि क्‍या हम आयात पर निर्भर बने रह सकते हैं? मैं किसी की आलोचना नहीं करना चाहता लेकिन मैं यह कहना चाहता हूं कि यदि हमनें इस पर पहले ध्‍यान दिया होता, तो आज हमारे मध्‍यम वर्ग को इतना अधिक बोझ नहीं उठाना पड़ता।

यह भी पढ़ें: Petrol 36.04 रुपये प्रति लीटर और Diesel 36.45 रुपये लीटर मिलेगा...!

बुधवार को लगातार नौवें दिन मूल्‍यवृद्धि के बाद राजस्‍थान में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गई है। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार मध्‍यम वर्ग के लिए संवेदनशील है और इसलिए पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण की मात्रा बढ़ाने पर अपना ध्‍यान दे रही है। इथेनॉल गन्‍ने से प्राप्‍त होता है, जो आयात कम करने में मदद करेगा और साथ ही साथ किसानों को आय के अन्‍य साधन भी उपलब्‍ध कराएगा।  

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऊर्जा आयात निर्भरता को कम करने के साथ ही साथ जोखिम को कम करने के लिए अपने स्रोतों में भी विविधता ला रहा है। उन्‍होंने कहा कि अब हमारा ध्‍यान नवीनीकृत ऊर्जा का अधिक इस्‍तेमाल करने पर है, 2030 तक देश में पैदा होने वाली कुल ऊर्जा में 40 प्रतिशत हिस्‍सेदारी नवीनीकृत ऊर्जा स्रोतों की होगी।

यह भी पढ़ें Hero 48,500 रुपये से कम में दे रही है HF Deluxe बाइक, जो एक बार पेट्रोल भरवाने पर चलेगी 600 किलोमीटर

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि उनकी सरकार एनर्जी बास्‍केट में प्राकृति गैस की हिस्‍सेदारी मौजूदा 6.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतशत करने पर काम कर रही है और विभिन्‍न करों से बचने के लिए से गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स (जीएसटी) के अंतर्गत लाने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel और Vi के Best Plan, महीने भर मिलेगा ज्‍यादा डेटा और फ्री कॉलिंग का मजा

यह भी पढ़ें: अब फ्री कॉलिंग के साथ मिलेगा फ्री अनलिमिटेड हाई स्‍पीड डाटा, ये कंपनी लेकर आई शानदार ऑफर

यह भी पढ़ें: 12,999 रुपये में लॉन्‍च हुआ 4+128GB, क्‍वाड कैमरा सेटअप, 6.5-inch डिस्‍प्‍ले और 5000mAh बैटरी वाला स्‍मार्टफोन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement