1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Corona की रफ्तार से बढ़ रहे हैं Petrol-Diesel के दाम, 102 रुपये लीटर राजस्‍थान-मप्र में हुआ भाव

Corona की रफ्तार से बढ़ रहे हैं Petrol-Diesel के दाम, 102 रुपये लीटर राजस्‍थान-मप्र में हुआ भाव

शुक्रवार की वृद्धि के साथ राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल अब 91.27 रुपये लीटर और डीजल 81.73 रुपये लीटर पर बेचा जा रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 07, 2021 12:37 IST
Petrol diesel price hike atraight 4th day at Rs 102mark in Rajasthan, Madhya Pradesh - India TV Paisa

Petrol diesel price hike atraight 4th day at Rs 102mark in Rajasthan, Madhya Pradesh 

नई दिल्‍ली। पश्चिम बंगाल जैसे राज्‍यों में विधान सभा चुनावों की वजह से दो हफ्ते तक भाव स्थिर रहने के बाद शुक्रवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि हुई है। इस ताजा मूल्‍यवृद्धि के बाद राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 102 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 31 पैसे प्रति लीटर की तेजी दर्ज की गई। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने राज्य चुनावों के कारण पिछले 18 दिनों से कीमतों में बढ़ोत्तरी को रोक जारी रखी थी। यह ईंधन की कीमतों में चौथे दिन वृद्धि है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को क्रमश 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर, बुधवार को क्रमश 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर, गुरुवार को क्रमश 25 और 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

शुक्रवार की वृद्धि के साथ राष्‍ट्रीय राजधानी में पेट्रोल अब 91.27 रुपये लीटर और डीजल 81.73 रुपये लीटर पर बेचा जा रहा है। पूरे देश में शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में वृद्धि हुई है, लेकिन संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर इसकी मात्रा भिन्न है। कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई हैं, जबकि प्रीमियम पेट्रोल पिछले कुछ समय से उस स्तर से ऊपर मंडरा रहा है।

तेल कंपनियों ने इस महीने पहले ही एटीएफ की कीमतों में 6.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी। वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15 दिनों के रोलिंग औसत के लिए ओएमसी बेंचमार्क खुदरा ईंधन की कीमतें पिछले पखवाड़े में वैश्विक तेल की कीमतें 66 से 67 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से अधिक हो गई हैं, जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतिम बार संशोधन किया गया था। क्रूड की कीमतें अब 69 डॉलर प्रति बैरल के आसपास उछल गई हैं।

इससे पहले, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2021 में इजाफा हुआ था, इस साल अब तक दोनों ऑटो फ्यूल में 7.46 रुपये और 7.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। लगभग 69 डॉलर प्रति बैरल के वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के साथ, अगर कोई और मजबूती होती है, तो ओएमसी को ईंधन की कीमतों में फिर से सुधार हो सकता है।

मध्‍य प्रदेश के अनूपपुर में पेट्रोल 101.86 रुपये, जबकि महाराष्‍ट्र के परभणी में 99.95 रुपये प्रति लीटर हो गया। देश में पेट्रोल पर सबसे ज्‍यादा वैट लगाने वाला राज्‍य रास्‍थान है, इसके बाद मध्‍य प्रदेश का स्‍थान है। मुंबई में पेट्रोल का ताजा भाव 97.61 रुपये प्र‍ति लीटर, जबकि डीजल 88.82 रुपये प्रति लीटर है। राजस्‍थान के श्रीगंगानगर में ब्रांडेड पेट्रोल की कीमत 105.43 रुपये प्रति लीटर है, वहीं ब्रांडेड डीजल की कीमत 98.05 रुपये प्रति लीटर है। श्रीगंगानगर में सामान्‍य डीजल की कीमत 94.38 रुपये प्रति लीटर है।

देश की बड़ी दवा कंपनी का दावा, इन दो वजह से सुनामी की तरह फैला कोरोना

Fitch ने बताया भारत में इस वजह से बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले, पीएम मोदी पर कही ये बात

SBI ने डिजिटल बैंकिंग उपभोक्‍ताओं को किया अलर्ट...

कोरोना मरीजों के लिए आई राहत की खबर...

दिल्‍ली में 10 मई को खत्‍म होगा क्‍या Lockdown...

 

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X