1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लगातार दूसरे दिन पेट्रोल डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि, जानिए बजट के बाद कितनी लगी आग

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि, जानिए बजट के बाद कितनी लगी आग

पिछले एक सप्ताह से थमी पेट्रोल की कीमतों ने दो दिनों में पूरी कसर निकाल ली है। लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को पेट्रोल डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 05, 2021 10:19 IST
Petrol Diesel- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Petrol Diesel

पिछले एक सप्ताह से थमी पेट्रोल की कीमतों ने दो दिनों में पूरी कसर निकाल ली है। लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को पेट्रोल डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी हुईहै। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 26 पैसे से 30 पैसे तक की बढ़ोतरी कर दी है। वहीं डीजल की कीमत में 30 से 32 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है। इससे एक दिन पहले भी पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई थी। उससे पहले पिछले सात दिनों से दाम स्थिर थे। दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल जहां 86.95 रुपये प्रति लीटर पर चढ़ गया तो डीजल 77.13 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। यह सर्वकालिक उच्चतम स्तर (All Time High) है।

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

इसी तरह मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम हाई रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल के दाम 93.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 83.99 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं।  देश की राजधानी दिल्ली में 30 जुलाई को डीजल के दाम 81.94 रुपये प्रति लीटर हाई रिकॉर्ड को टच किया था। 29 दिनों तक तेल के दाम स्थिर रहने के बाद जनवरी में पेट्रोल-डीजल के दाम फिर से बढ़ना शुरू हो गए।

बीते 10 महीने में 17 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल 

नया साल पेट्रोलियम ईंधनों के लिए अच्छा नहीं रहा है। यूं तो बीते जनवरी और फरवरी में महज 12 दिन ही पेट्रोल महंगा हुआ। लेकिन इतने दिनों में ही यह 03.24 रुपये महंगा हो गया है। इससे लगभग सभी शहरों में पेट्रोल अब तक के उच्चतम स्तर पर चला गया। इससे पहले, बीते साल की दूसरी छमाही में भी पेट्रोल के दाम खूब बढ़े। देखा जाए तो बीते 10 महीने में ही इसके दाम में करीब 17 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है।

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

डीजल भी हुआ है 15 रुपये महंगा

पिछले 10 महीने में ही इसके दाम में 15 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है। कल भी डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। आज फिर यह 30 पैसे प्रति लीटर चढ़ गया। नए साल में 12 दिनों में ही डीजल 03.26 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। 

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम बढ़े

तेल उत्पादक देशों के संगठन Organization of the Petroleum Exporting Countries -Opec) प्लस (OPEC+) की मीटिंग 3 फरवरी को हुई थी। इस मीटिंग में कच्चे तेल के उत्पादन (Crude Oil Production) को मौजूदा स्तर पर स्तर पर ही बनाए रखने का फैसला हुआ था। इससे इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम फिर से बढ़ गए। 

Write a comment
womens-day-2021