Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कच्चे तेल के दाम बढ़ने से रुपया हुआ और कमजोर, डॉलर के मुकाबले 25 पैसे गिरकर 70.46 पर हुआ बंद

कच्चे तेल के दाम बढ़ने से रुपया हुआ और कमजोर, डॉलर के मुकाबले 25 पैसे गिरकर 70.46 पर हुआ बंद

ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1.75 प्रतिशत बढ़कर 59.75 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 09, 2019 19:39 IST
indian rupee- India TV Paisa
Photo:INDIAN RUPEE

indian rupee

मुंबई। वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल का दाम बढ़ने के कारण धारणा प्रभावित होने से स्थानीय मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 25 पैसे और गिरकर 70.46 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया। अमेरिकी डॉलर के दुनिया की अन्य मुद्राओं के समक्ष मजबूत होने का भी घरेलू मुद्रा पर दबाव रहा। 

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को कारोबार की शुरुआत में रुपया मजबूती के साथ 70.08 रुपए प्रति डॉलर पर खुला। जल्द ही रुपया गिरकर 70.65 रुपए प्रति डॉलर के निम्नस्तर पर पहुंच गया। हालांकि, कारोबार के अंतिम घंटों में इसमें कुछ सुधार आया और यह पिछले दिन के मुकाबले 25 पैसे गिरकर 70.46 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 

इससे पहले मंगलवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपए में 53 पैसे की गिरावट आई थी और यह 70.21 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्युरिटज के पीसीजी और पूंजी बाजार रणनीति प्रमुख वीके शर्मा का कहना है कि अमेरिका-चीन के बीच जारी व्यापार वार्ता का परिणाम आने से पहले भारतीय रुपए में गिरावट रही। कच्चे तेल के दाम बढ़ने से धारणा प्रभावित हुई और रुपए पर दबाव बढ़ गया।  

अमेरिका और चीन के वार्ताकारों ने व्यापार बातचीत को तीसरे दिन बुधवार को भी जारी रखा है। रोबारियों का कहना है कि बातचीत तीसरे दिन में प्रवेश करने से यह लगता है कि दोनों पक्ष बातचीत को लेकर गंभीर हैं। इस बीच ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1.75 प्रतिशत बढ़कर 59.75 डॉलर प्रति बैरल हो गया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement