Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. India-US trade dispute: भारत के खिलाफ अमेरिका की शिकायत पर विश्व व्यापार संगठन ने बनाई समिति

India-US trade dispute: भारत के खिलाफ अमेरिका की शिकायत पर विश्व व्यापार संगठन ने बनाई समिति

विश्व व्यापार संगठन की विवाद निपटान इकाई ने अमेरिका से आयात किए जाने वाले 28 सामानों पर शुल्क बढ़ाने के भारत के निर्णय के खिलाफ अमेरिकी शिकायत की जांच के लिए एक समिति गठित की है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 11, 2020 11:27 IST
WTO, India, America, India America trade, trade, Tariff war- India TV Paisa

भारत ने पिछले साल अमेरिका के 28 सामानों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। सांकेतिक तस्वीर

नयी दिल्ली। विश्व व्यापार संगठन की विवाद निपटान इकाई ने अमेरिका से आयात किए जाने वाले 28 सामानों पर शुल्क बढ़ाने के भारत के निर्णय के खिलाफ अमेरिकी शिकायत की जांच के लिए एक समिति गठित की है। भारत ने पिछले साल अमेरिका के 28 सामानों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। अमेरिका ने इसे लेकर भारत के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में जुलाई में शिकायत की थी। 

अमेरिका का आरोप है कि शुल्क बढ़ाने का भारत का कदम वैश्विक व्यापार प्रावधानों के अनुकूल नहीं है। संगठन की एक सूचना के अनुसार, अमेरिका की शिकायत का परीक्षण करने के लिये डब्ल्यूटीओ की विवाद समाधान इकाई ने एक समिति का गठन किया है।

विश्व व्यापार संगठन की विवाद समाधान प्रक्रिया का पहला चरण परामर्श का अनुरोध होता है। इससे संबंधित पक्षों को बिना मुकदमे के आपसी बातचीत के जरिये विवाद सुलटाने का समय मिलता है। यदि 60 दिन के भीतर कोई सुलह नहीं होती है तो शिकायतकर्ता समिति से न्याय करने का आग्रह कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement