1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ई-कॉमर्स में Tata Group की धमाकेदार एंट्री!, दो बड़े प्‍लेटफॉर्म में हिस्‍सेदारी खरीदने पर खर्च करेगा 1.2 अरब डॉलर

ई-कॉमर्स में Tata Group की धमाकेदार एंट्री!, दो बड़े प्‍लेटफॉर्म में हिस्‍सेदारी खरीदने पर खर्च करेगा 1.2 अरब डॉलर

सूत्रों ने बताया कि ये दोनों ही सौदे अपने अंतिम चरण में हैं और आने वाले कुछ दिनों में इसके बारे में आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 10, 2020 9:27 IST
tata group lineup 1.2 billion dollar for e-commerce play- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

tata group lineup 1.2 billion dollar for e-commerce play

नई दिल्‍ली। भारत में लगातार बढ़ते इंटरनेट यूजर्स और ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते रुझान को देखते हुए भारतीय ई-कॉमर्स रिटेल कारोबार में अमेजन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस को टक्‍कर देने के लिए टाटा समूह (Tata Group) अपना एक सुपर एप लॉन्‍च करने की तैयारी में जुटा है। टाटा की योजना सुपर एप के माध्‍यम से एक ही प्‍लेटफॉर्म पर खरीदारों को एफएमसीजी से लेकर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, कॉस्‍मेटिक्‍स, फैशन और फाइनेंशियल उत्‍पाद उपलब्‍ध कराने की है। इसी कड़ी में टाटा ग्रुप 1.2 अरब डॉलर के निवेश से ई-ग्रॉसर बिगबास्‍केट और ई-फार्मा प्‍लेटफॉर्म 1एमजी में बड़ी हिस्‍सेदारी खरीदने की योजना को अंतिम रूप देने के करीब पहुंच चुका है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया अखबार में सूत्रों के हवाले से प्रकाशित खबर के मुताबिक टाटा ग्रुप ने बिगबास्‍केट में 70 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदने के लिए 94 से 95 करोड़ डॉलर की राशि में सौदा पक्‍का कर लिया है। इस सौदे के लिए टाटा ने बिग बास्‍केट का मूल्‍याकंन 1.4 अरब डॉलर आंका है। इसके अलावा टाटा ग्रुप ने 1एमजी में हिस्‍सेदारी अधिग्रहण के लिए 25 करोड़ डॉलर की राशि में सौदा पक्‍का किया है। सूत्रों ने बताया कि ये दोनों ही सौदे अपने अंतिम चरण में हैं और आने वाले कुछ दिनों में इसके बारे में आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki India ने कर दी घोषणा, जनवरी-2021 से कारों की कीमत बढ़ जाएगी इतनी

बिग बास्‍केट के मौजूदा निवेशकों में कई प्राइवेट इक्विटी फंड और चीन का अलीबाबा ग्रुप शामिल हैं। अलीबाबा बिगबास्‍केट में सबसे बड़ा निवेशक है। सूत्रों ने बताया कि टाटा ग्रुप बिग बास्‍केट में अलीबाबा ग्रुप की 30 प्रतिशत हिस्‍सेदारी को खरीद सकता है।

2 अरब डॉलर का है ई-ग्रॉसरी बाजार

ऑनलाइन ग्रोसरी मार्केट का आकार वर्तमान में 2 अरब डॉलर है। रेडसीर की सितंबर में जारी रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन ग्रोसरी मार्केट 2019 के 1.9 अरब डॉलर से बढ़कर 2020 के अंत तक 3 अरब डॉलर होने का अनुमान है। ऑनलाइन ग्रोसरी मार्केट में बिगबास्‍केट की सबसे ज्‍यादा हिस्‍सेदारी है। 18,000 से अधिक प्रोडक्‍ट और 1,000 से अधिक ब्रांड्स के साथ बिगबास्‍केट भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन फूड और ग्रोसरी कंपनी है।

यह भी पढ़ें: RBI ने किया ऐलान, सोमवार से बैंक RTGS मनी ट्रांसफर सर्विस होगी 24X7 घंटे उपलब्‍ध जानिए कितना लगेगा चार्ज

अमेजन, फ्लिपकार्ट और जियो मार्ट को मिलेगी कड़ी टक्‍कर

टाटा का यह सुपर एप ई-कॉमर्स बाजार में पहले से मौजूद अमेजन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस को कड़ी टक्‍कर देगी। इस मामले से सीधे जुड़े सूत्रों के मुताबिक टाटा समूह अपने इस सुपर एप को इस साल के अंत तक यानी दिसंबर 2020 में लॉन्‍च करने की योजना पर काम रहा है। टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा समूह के इस सुपर एप में कई एप शामिल होंगे। उन्‍होंने कहा कि टाटा समूह के भारत में करोड़ों उपभोक्‍ता हैं और इस सुपर एप की मदद से डिजिटल कारोबार में भी टाटा की दमदार उपस्थिति सुनिश्चित होगी। कंपनी का दावा है कि टाटा के इस सुपर एप में उपभोक्‍ताओं को एक साथ इतनी सुविधाएं मिलेंगी, जितनी अभी तक किसी अन्‍य एप में नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: क्‍या आप Aadhaar Card के साथ लिंक मोबाइल नंबर भूल गए हैं, ऐसे पता करें चुटकी में

लगातार बढ़ रहा है भारत में ऑनलाइन रिटेल मार्केट

भारत में ऑनलाइन रिटेल मार्केट का आकार लगातार बढ़ रहा है। फॉरेस्‍टर रिसर्च के मुताबिक 2019 में भारत में ऑनलाइन रिटेल मार्केट का आकार 33 अरब डॉलर था, जो 2020 में 9 प्रतिशत बढ़कर 36 अरब डॉलर हो गया। 2024 तक इसके 86 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान रिपोर्ट में जताया गया है।

यह भी पढ़ें: Atmanirbhar Bharat Rozgar Yojana: जानें किसे और कैसे मिलेगा फायदा

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X