Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विश्‍व बैंक कर सकता है भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन, जनवरी में होगी फि‍र से समीक्षा

विश्‍व बैंक कर सकता है भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन, जनवरी में होगी फि‍र से समीक्षा

विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने शनिवार को संकेत दिया कि विश्व बैंक भारत के लिए अपने वृद्धि दर अनुमान में संशोधन कर सकता है।

Abhishek Shrivastava
Updated on: December 26, 2015 19:13 IST
विश्‍व बैंक कर सकता है भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन, जनवरी में होगी फि‍र से समीक्षा- India TV Paisa
विश्‍व बैंक कर सकता है भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन, जनवरी में होगी फि‍र से समीक्षा

कोलकाता। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने शनिवार को संकेत दिया कि  विश्व बैंक भारत के लिए चालू वित्‍त वर्ष के लिए अपने आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में संशोधन कर सकता है। विश्‍व बैंक अगले माह जनवरी में स्थिति की समीक्षा करेगा।

संवाददाताओं द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्योंकि जीएसटी विधेयक को संसद में पारित करवाने में केंद्र की विफलता का असर वृद्धि दर अनुमान पर पड़ेगा, उन्होंने कहा कि जनवरी की समीक्षा में भारत के लिए वृद्धि दर अनुमान में कुछ बदलाव हो सकता है। उन्होंने कहा कि निर्णय प्रक्रिया तथा सुधारों का वृद्धि दर के लिहाज से असर हो सकता है। इस तथ्य का भी असर हो सकता है कि कुछ महत्वपूर्ण फैसले क्रियान्वित नहीं किए जा सके। बावजूद इसके कई बातों से भारत बहुत प्रभावशाली दिख रहा है। इसी संदर्भ में बासु ने कहा कि ब्राजील व रूस में मंदी तथा चीन में नरमी के बीच भारत इस साल पहली बार वृद्धि परिदृश्य के लिहाज से विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्था बनने की संभावना रखता है।

उल्लेखनीय है कि अक्‍टूबर में विश्व बैंक ने 2015-16 में भारत की वृद्धि दर 7.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था। उसके अनुसार 2016-17 में यह 7.8 फीसदी तथा 2017-18 में 7.9 फीसदी रहेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement