Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोना-चांदी आज भी हुआ सस्ता लेकिन अभी नहीं खरीदें, क्योंकि अभी भी...

सोना-चांदी आज भी हुआ सस्ता लेकिन अभी नहीं खरीदें, क्योंकि अभी भी...

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,811 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी भी गिरावट के साथ 20.75 डॉलर प्रति औंस रह गयी।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 27, 2023 16:52 IST
सोना-चांदी- India TV Paisa
Photo:FILE सोना-चांदी

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में कमजोर रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 185 रुपये की गिरावट के साथ 55,520 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 55,705 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 798 रुपये लुढ़ककर 63,227 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में सोना अपने रिकॉर्ड भाव से करीब 25,000 रुपये सस्ता हो गया है। चांदी में भी गिरावट आई है। ऐसे में अगर आप सस्ता भाव देखकर सोने और चांदी की खरीदारी करने जा रहें हैं तो थोड़ा ठहरिये! कमोडिटी एक्सपर्ट का कहना है कि सोने और चांदी की कीमत में अभी और गिरावट आएगी। यानी आपको और सस्ता सोना और चांदी खरीदने का मौका मिलेगा। 

कहां तक टूटकर जाएगा सोने का भाव 

आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि सोने के भाव में अभी और गिरावट आएगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1800 डॉलर प्रति औंस तक गिरेगा। यह स्तर तोड़ने पर सोना 1780 डॉलर प्रति औंस तक जाएगा। यानी भारतीय बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत गिरकर 54,000 रुपये प्रति 10 तक पहुंच जाएगी। चांदी की कीमत में भी दबाव देखने को मिलेगा। चांदी में भी गिरावट देखने को मिलेगी। अगर, कोई बड़ा घटनाक्रम हुआ तो सोने के भाव में और गिरावट देखने को मिल सकती है। 

वैश्विक बाजार में दो महीने के निचले स्तर पर सोना 

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक, श्रीराम अय्यर ने कहा, हाल में उच्च मुद्रास्फीति के कारण अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा वर्ष की पहली छमाही में ब्याज दरों में वृद्धि जारी रखे जाने की संभावनाओं के बाद कॉमेक्स में सोने की कीमतें सोमवार को एशियाई कारोबार के घंटों में दो माह के अपने सबसे निचले स्तर तक चली गईं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,811 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी भी गिरावट के साथ 20.75 डॉलर प्रति औंस रह गयी। 

सोना वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर हाजिर मांग के कारण सटोरियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से वायदा कारोबार में सोमवार को सोने की कीमत 65 रुपये घटकर 55,367 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 65 रुपये यानी 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 55,367 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 11,196 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई। कमजोर हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से सोमवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 458 रुपये की गिरावट के साथ 62,975 रुपये प्रति किग्रा रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्स्चेंज में चांदी के मार्च महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 458 रुपये यानी 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,975 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement