Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोरोना के असर से बाहर निकला हाउसिंग, देश के शीर्ष आठ शहरों में घरों की बिक्री नौ प्रतिशत बढ़ी

कोरोना के असर से बाहर निकला हाउसिंग, देश के शीर्ष आठ शहरों में घरों की बिक्री नौ प्रतिशत बढ़ी

दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री दोगुना से अधिक होकर 15,019 इकाई हो गई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 04, 2022 18:24 IST
Flat - India TV Paisa
Photo:FILE

Flat 

Highlights

  • आठ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री बढ़कर 78,627 इकाई पर पहुंच गई
  • देशभर में घरों की मांग में निरंतर सुधार हो रहा है कोरोना के बाद
  • दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री दोगुना से अधिक होकर 15,019 इकाई हो गई

नई दिल्ली। इस साल जनवरी-मार्च की तिमाही में देश के आठ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री नौ प्रतिशत बढ़कर 78,627 इकाई पर पहुंच गई। यह पिछले चार वर्षों में सबसे अधिक तिमाही बिक्री का आंकड़ा है। संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया ने यह जानकारी दी है। पिछले हफ्ते दो अन्य संपत्ति सलाहकार कंपनियों एनारॉक और प्रॉपटाइगर ने देश के आवास बाजार के लिए अपने आंकड़े जारी किए थे। एनारॉक ने कहा था कि जनवरी-मार्च में सात शहरों में घरों की बिक्री 71 प्रतिशत बढ़कर 99,550 इकाई हो गई है। वहीं, प्रॉपटाइगर ने बताया था कि आठ प्रमुख शहरों में जनवरी-मार्च के दौरान सालाना आधार पर बिक्री सात प्रतिशत बढ़कर 70,623 इकाई रही है। 

देशभर में मांग में लगातार हो रहा सुधार

नाइट फ्रैंक ने सोमवार को एक बयान में कहा, 2022 की पहली तिमाही में शीर्ष आठ शहरों में 78,627 नए घर बेचे गए, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में सालाना आधार पर नौ प्रतिशत अधिक है। बयान में कहा गया है कि यह लगातार तीसरी तिमाही है जबकि घरों की बिक्री महामारी-पूर्व के औसत से अधिक रही है। इससे देशभर में मांग में निरंतर सुधार का पता चलता है। 

दिल्ली-एनसीआर में बंपर उछाल 

दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री दोगुना से अधिक होकर 15,019 इकाई हो गई है। जबकि बेंगलुरु में 13,663 इकाइयों के साथ आवास बिक्री में 34 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। वहीं अहमदाबाद में घरों की बिक्री 35 प्रतिशत बढ़कर 4,105 इकाई रही है। हैदराबाद में आवास बिक्री केवल एक प्रतिशत बढ़कर 6,993 इकाई रही। जबकि कोलकाता में भी 3,619 इकाइयों पर नए घरों की बिक्री में एक प्रतिशत की मामूली वृद्धि दर्ज की गई। मुंबई में जनवरी-मार्च, 2022 में 21,548 नई आवासीय इकाइयों की बिक्री हुई, जो एक साल पहले की समान अवधि से नौ प्रतिशत कम है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement