Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IRCTC का दूसरी तिमाही का रिजल्ट रहा शानदार, नेट प्रॉफिट में जोरदार उछाल, जानें कुल कमाई

IRCTC का दूसरी तिमाही का रिजल्ट रहा शानदार, नेट प्रॉफिट में जोरदार उछाल, जानें कुल कमाई

आईआरसीटीसी (IRCTC) का लक्ष्य स्टेशन, ट्रेन और अन्य स्थानों पर खानपान तथा आतिथ्य सेवाओं को उन्नत करना, पेशेवर बनाना और प्रबंधित करना है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 08, 2023 15:53 IST
कंपनी रेल मंत्रालय के अधीन आती है।- India TV Paisa
Photo:FILE कंपनी रेल मंत्रालय के अधीन आती है।

IRCTC q2 results 2023: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी (जुलाई-सितंबर) तिमाही में शुद्ध लाभ 30.36 प्रतिशत बढ़कर 294.67 करोड़ रुपये रहा। कंपनी का पिछले साल दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 226.03 करोड़ रुपये रहा था। भाषा की खबर के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने शेयर बाजार को बुधवार को दी जानकारी में बताया कि कुल राजस्व 23.51 प्रतिशत बढ़कर 995.31 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल समान अवधि में 805.80 करोड़ रुपये था।

अंतरिम लाभांश की घोषणा

खबर के मुताबिक, कंपनी के मुताबिक, उसके निदेशक मंडल ने प्रति इक्विटी शेयर 2.50 रुपये के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है। आईआरसीटीसी (IRCTC) का लक्ष्य स्टेशन, ट्रेन और अन्य स्थानों पर खानपान तथा आतिथ्य सेवाओं को उन्नत करना, पेशेवर बनाना और प्रबंधित करना है। इसके अलावा, यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दोनों को बढ़ावा देने में सहायक भूमिका निभा रहा है। कंपनी रेल मंत्रालय के अधीन आती है।

सहायक कंपनी के गठन को भी मंजूरी

आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, दिल्ली और हरियाणा/कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और अन्य उपयुक्त प्राधिकारियों की मंजूरी के बाद आईआरसीटीसी आई-आर के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी (डब्ल्यूओएस) के गठन को भी मंजूरी दे दी। आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों में भोजन सेवाओं का प्रबंधन करने और ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकृत एकमात्र कंपनी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement