1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में 28% की गिरावट के बाद ट्रेडिंग बंद, भारत सहित दुनिया भर के बाजारों में हाहाकार

Russia Ukraine News: मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में 28% की गिरावट के बाद ट्रेडिंग बंद, भारत सहित दुनिया भर के बाजारों में हाहाकार

इससे पहले रूस के शेयर बाजार में ​बीते दिनों तेज गिरावट देखने को मिली है। अमेरिका की ओर से रूस पर लगाए प्रतिबंधों का असर रूस के बैंकों और कारोबारियों पर पड़ता दिख रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 24, 2022 13:42 IST
Russia Ukraine News- India TV Paisa
Photo:AP

Russia Ukraine News

Highlights

  • यूक्रेन पर हमले की औपचारिक घोषणा के बाद से दुनिया भर के वित्तीय बाजारों में हाहाकार
  • मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज (Moscow Stock Exchange) में ट्रेडिंग निलंबित कर दी है
  • इससे पहले रूस के शेयर बाजार में ​बीते दिनों तेज गिरावट देखने को मिली है।

Ukraine Russia Crisis : गुरुवार सुबह रूस के यूक्रेन पर हमले की औपचारिक घोषणा के बाद से दुनिया भर के वित्तीय बाजारों में हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच रूस ने अपने देश के सबसे बड़े मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज (Moscow Stock Exchange) में ट्रेडिंग निलंबित कर दी है। एक्सचेंज की वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, प्रमुख रूसी का बेंचमार्क MOEX इंडेक्स ट्रेडिंग के पहले 30 मिनट में 28% से अधिक गिर गया।  जिसके बाद ट्रेडिंग निलंबित कर दी गई। मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज ने इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट पर देते हुए कहा, “मॉस्को एक्सचेंज ने अगले नोटिस तक सभी तरह की ट्रेडिंग को सस्पेंड कर दिया है।”

इससे पहले रूस के शेयर बाजार में ​बीते दिनों तेज गिरावट देखने को मिली है। अमेरिका की ओर से रूस पर लगाए प्रतिबंधों का असर रूस के बैंकों और कारोबारियों पर पड़ता दिख रहा है। रूसी संकट के चलते दुनिया भर में बाजार लुढ़क रहे हैं। यूक्रेन-रूस संकट को देखते हुए ब्रेंट क्रूड तेल आठ साल में पहली बार बढ़कर 100 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गया।

कल भी बंद थी ट्रेडिंग

रूस के बाजारों में बुधवार को ट्रेडिंग नहीं हुई थी। बुधवार को बाजार में फादरलैंड डे 2022 (Fatherland Day 2022) की छुट्टी के चलते बंद थे। अपनी रिलीज़ में एक्सचेंज ने कहा, “23 फरवरी और 8 मार्च 2022 को, सभी तरह की सिक्योरिटीज़ जो उस दिन पर ट्रेड होंगी, उनके अपने स्टैंडर्ड इंडीकेटर्स – जिसमें क्लोजिंग प्राइस, एडमिडेड कोट्स और मार्केट प्राइस शामिल हैं – वर्तमान पद्धति (Methodologies) के अुनसार कैलकुलेट और डिस्क्लोज किए जाएंगे।”

रूस पर प्रतिबंध

इस बीच US से लेकर जर्मनी तक ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका ने कहा था कि वे रशियन गवर्नमेंट डेट की ट्रेडिंग पर अपने प्रतिबंध और कड़े कर रहे हैं। ब्रिटेन ने रूस के 5 बैंकों और तीन अरबपतियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। जापान ने घरेलु स्तर पर रशियन बॉन्ड इश्यू करने पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ रूस के कुछ व्यक्तियों की संपतियों को फ्रीज़ किया है।जर्मनी ने यह भी घोषणा की कि वह रूस से नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के सर्टीफिकेशन पर रोक लगा रहा है।

Write a comment
erussia-ukraine-news