Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पैसे से जुड़े ये 5 नियम 1 अप्रैल से बदल जाएंगे, Credit card के नियम भी शामिल

पैसे से जुड़े ये 5 नियम 1 अप्रैल से बदल जाएंगे, Credit card के नियम भी शामिल

मार्च का महीना अपने अंतिम पड़ाव पर है। एक हफ्ते के बाद अप्रैल का महीना शुरू हो जाएगा। हर माह की तरह अप्रैल से भी कई नियमों में बदलाव होने वाला है, जिसमें एनपीएस से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम शामिल है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 23, 2024 14:13 IST
1 April - India TV Paisa
Photo:FILE 1 अप्रैल

मार्च का महीना खत्म होने में कुछ दिन शेष बचे हैं। इसके बाद अप्रैल शुरू हो जाएगा। क्या आपको पता है कि 1 अप्रैल से पैसे से जुड़े 6 निमय में बदलाव हो रहा है। इनमें क्रेडिट कार्ड नियम से लेकर एनपीएस रूल भी शामिल हैं। आइए जानते हैं कि अगले महीने से कौन-कौन से नियम चेंज हो रहे हैं जो आप पर सीधा असर डालेंगे। 

NPS के लिए लेकर नया नियम 

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने एनपीएस निवेशकों को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए दो लेयर सिक्योरिटी सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसके तहत टू-फैक्टर आधार-आधारित प्रमाणीकरण शुरू की जाएगी। यह सभी पासवर्ड-आधारित उपयोगकर्ताओं के लिए अनिवार्य होगा। नया नियम 1 अप्रैल, 2024 से लागू किया जाएगा। 

SBI क्रेडिट कार्ड में बदलाव 

एसबीआई कार्ड ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्डों के जरिये रेंटल भुगतान पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलना बंद हो जाएगा। इसमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स शामिल हैं। वहीं, कुछ क्रेडिट कार्डों पर रेंटल भुगतान पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलना 

15 अप्रैल, 2024 से बंद हो जाएगा।

OLA मनी वॉलेट 

OLA मनी ने घोषणा की कि वह 1 अप्रैल, 2024 से प्रति माह 10,000 रुपये की अधिकतम वॉलेट लोड सीमा के साथ पूरी तरह से छोटे PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सेवाओं पर स्विच कर रहा है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर इस बारे में सूचित किया है। 

ICICI Bank का लाउंज एक्सेस
 

ICICI Bank ने कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट के लाउंज एक्सेस के निमय में बदलाव का ऐलान किया है। 1 अप्रैल से शुरू होने वाली तिमाही में ग्राहकों को न्यूनतम 35,000 हजार रुपए खर्च करने होंगे। इसके बाद ही अगले क्वॉर्टर के लिए एक कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस अनलॉक होगा।

यस बैंक के लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स

यस बैंक (Yes Bank) ने भी नए वित्त वर्ष से अपने डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स की पॉलिसीज में बदलाव किए हैं। बैंक के अनुसार, सभी कस्टमर्स को अगले क्वॉर्टर में लाउंज एक्सेस पाने के लिए उस चालू क्वॉर्टर में मिनीमम 10,000 रुपए खर्च करने होंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement