1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Facebook ने TikTok को दिया जवाब, भारत में शुरू किया Instagram Reels ने काम

Facebook ने TikTok को दिया जवाब, भारत में शुरू किया Instagram Reels ने काम

टिकटॉक के 68 प्रतिशत कंटेंट क्रिएटर्स ने कहा है कि वह भारतीय या गैर-चीनी वीडियो शेयरिंग एप्स को अपनाना चाहेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 04, 2020 13:52 IST
Facebook rolls out TikTok rival Instagram Reels in India- India TV Paisa
Photo:INSIDEHOOK

Facebook rolls out TikTok rival Instagram Reels in India

नई दिल्‍ली। चीनी एप टिकटॉक की अनुपस्थिति में लाखों भारतीय क्रिएटर्स के लिए फेसबुक ने शुक्रवार को अपना शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप इंस्‍टाग्राम रील्‍स को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। इंस्‍टाग्राम के नेवीगेशन बार में एक्‍सप्‍लोर टैब के स्‍थान पर एक नया टैब रील्‍स को जोड़ा गया है।

रील्‍स के साथ यूजर ऑडियो, इफेक्‍ट्स और नए क्रिएटिव टूल्‍स के साथ 15 सेकेंड के मल्‍टी-क्लिप वीडियो को एडिट और रिकॉर्ड कर सकता है। फोटो शेयरिंग प्‍लेटफॉर्म इंस्‍टाग्राम ने इस माह के शुरुआत में रील्‍स का परीक्षण शुरू किया था।

फेसबुक इंडिया के डायरेक्‍टर और हेड पार्टनरशिप, मनीष चोपड़ा ने कहा कि हम इस परीक्षण का विस्‍तार अपने लिए महत्‍वपूर्ण भारत में कर रहे हैं। भारत पहला बाजार है जहां हम रील्‍स को लॉन्‍च कर रहे हैं। हमें उम्‍मीद है कि यह टैब लोगों को रील्‍स को देखने और उस पर आनंद लेने को आसान बनाएगा।

एक्‍सप्‍लोर टैब में केवल रील्‍स दिखाई देगा और इसमें प्रभावी ऑटो-प्‍लेयिंग वीडियो होंगे। इंस्‍टाग्राम ने कहा कि एक्‍सप्‍लोर टैब को इंस्‍टाग्रमा के टॉप राइट में देखा जा सकता है। डेडीकेटेड रील्‍स टैब लोगों को नए क्रिएटर्स तक आसानी से पहुंचने में मदद करेगा।

टिकटॉक बैन होने के बाद इंस्‍टाग्राम रील्‍स युवा भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय एप बन गया है। 18 से 29 वर्ष आयु वर्ग में प्रत्‍येक 10 में से 7 लोगों ने कहा है कि वह वीडियो शेयरिंग के लिए रील्‍स का उपयोग एक प्‍लेटफॉर्म के रूप में करेंगे।

टिकटॉक के 68 प्रतिशत कंटेंट क्रिएटर्स ने कहा है कि वह भारतीय या गैर-चीनी वीडियो शेयरिंग एप्‍स को अपनाना चाहेंगे। विकल्‍पों के रूप में उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम रील्‍स को शीर्ष पर रखा। अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को लेकर अनिश्चितता के बीच फेसबुक ने पिछले महीने वहां इंस्‍टाग्राम रील्‍स को पेश किया था।

Write a comment
X