1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Good News: Netflix के प्लान होंगे बहुत सस्ते, Microsoft की साझेदारी में कंपनी ने निकाला ये 'जुगाड़'

Good News: Netflix के प्लान होंगे बहुत सस्ते, Microsoft की साझेदारी में कंपनी ने निकाला ये 'जुगाड़'

Netflix अपने प्लाने मेें बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है, इससे सब्सक्रिप्शन रेट में 30 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: July 14, 2022 13:11 IST
NetFlix- India TV Hindi News
Photo:FILE NetFlix

Highlights

  • आपको बहुत ही कम कीमत पर Netflix का सब्सक्रिप्शन प्लान मिल सकता है
  • सस्ते प्लान के लिए आपको मूवी या वेबसीरीज के बीच विज्ञापन देखने पड़ेंगे
  • Netflix ने पहली तिमाही के दौरान करीब 2 लाख सब्सक्राइबर्स को खो दिया है

अगर आप भी Netflix पर वेब सीरीज़ और मूवीज़ देखना चाहते हैं, लेकिन महंगे होने के चलते जुगाड़ की तलाश में रहते हैं तो आपके लिए अब कंपनी ने ही एक नया जुगाड़ पेश किया है। आने वाले समय में संभव है कि आपको बहुत ही कम कीमत पर Netflix का सब्सक्रिप्शन प्लान मिले। लेकिन इसमें एक पेंच है। आपको मूवी या वेबसीरीज के बीच विज्ञापन देखने पड़ेंगे। फिलहाल Netflix पर आपको एड फ्री कंटेंट मिलता है। इसके लिए नेट​फ्लिक्स ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है। 

ग्राहकों को मिलेंगे सस्ते प्लान

नेटफ्लिक्स के सीओओ ग्रेग पीटर्स ने कहा है कि अप्रैल में कंपनी ने बताया था कि हम अपने मौजूदा ऐड-फ्री बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम प्लान के अलावा ग्राहकों कम कीमत वाले एड- सपोर्टिड सब्सक्रिप्शन प्लान पेश करेंगे। अभी कंपनी ने यह घोषित नहीं किया है कि एड सपोर्टेड प्लान कितने का होगा। लेकिन ग्राहकों को संभव है कि मौजूदा प्लान में 30 से 50 प्रतिशत की कटौती का फायदा मिले। आज हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने माइक्रोसॉफ्ट को अपनी विज्ञापन टेक्नोलॉजी और सेल्स पार्टनर के रूप में चुना है

NetFlix के मौजूदा प्लान्स

Netflix plans in India

Image Source : NETFLIX
Netflix plans in India

माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार 

नेटफ्लिक्स इंक ने अपने एड सपोर्टेड एडवर्टिजमेंट प्लान के लिए माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प को टेक्नोलॉजी और सेल्स पार्टनर चुना है। नेटफ्लिक्स के सीओओ ग्रेग पीटर्स ने पोस्ट में बताया, "नेटफ्लिक्स ने एडवर्टिजमेंट सपोर्ट के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है। माइक्रोसॉफ्ट के पास इस क्षेत्र का अच्छा अनुभव है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि माइक्रोसॉफ्ट ने टेक्नोलॉजी और सेल्स सपोर्ट में इनोवेशन के साथ डेटा सिक्योरिटी पर भी पूरा फोकस करेगा।"

नेटफ्लिक्स की क्या थी मजबूरी?

Netflix को दुनिया की सबसे बेहतरीन स्ट्रीमिंग एप माना जाता है। इस पर दुनिया भर का सबसे बेहतरीन कंटेंट उपलब्ध है, महंगा होने के बावजूद लोग इसका प्लान खरीदते थे। यही कारण था कि बीते 15 साल में नेटफ्लिक्स हमेशा से एड सपोर्टेड कंटेंट का विरोध करता रहा है। लेकिन कोरोना के बीच कंपनी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। नेटफ्लिक्स ने पहली तिमाही के दौरान करीब 2 लाख सब्सक्राइबर्स को खो दिया है। वहीं वहीं अमेजन, डिज्नी से बढ़ती प्रतिस्पर्धा ने भी नेटफ्लिक्स के पैर उखाड़ दिए हैं। माना जा रहा है कि इस कदम से नेटफ्लिक्स की तिमाही कमाई 1 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022