Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बिना किसी की जानकारी के व्हाट्सएप पर ऐसे रहे ऑनलाइन

व्हाट्सएप पर अब ऑनलाइन रहने पर नहीं होगी किसी को जानकारी, जानिए कैसे काम करता है ये फीचर

हाइड ऑनलाइन स्टेटस फीचर अब iOS और Android सहित सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह फीचर यूजर्स को अपना व्हाट्सएप ऑनलाइन स्टेटस किसी से भी छिपाने की अनुमति देता है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक स्टेप फॉलो करना होगा।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 24, 2023 23:57 IST
Whatsapp Online Features- India TV Paisa
Photo:CANVA ऑनलाइन फीचर ऑफ करना व्हाट्सएप पर है आसान

Whatsapp Features: व्हाट्सएप ने इस साल यूजर्स के लिए कई नए फीचर लॉन्च किए हैं। ये सभी फीचर्स हमारी सुविधा के लिए पेश किए गए हैं। ताकि व्हाट्सएप यूज करते समय हमें किसी तरह के परेशानी का सामना न करना पड़े। इस साल पेश किए गए इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की सबसे अच्छी फीचर्स में से एक इसकी ऑनलाइन स्टेट्स को छिपाने का ऑप्शन। बहुत से लोग ऐसे हैं जो नहीं चाहते कि जब वो ऑनलाइन को तो कई अन्य व्यक्ति उन्हें परेशान करें, लेकिन व्हाट्सएप पर आप जैसे ही ऑनलाइन आते हैं वैसे ही लोगों को ये शो होने लगता है कि आप ऑनलाइन हैं और वो आपको मैसेज करने लगते हैं। कुछ लोग उन मैसेज को इग्नोर कर देते हैं लेकिन कुछ लोग रिप्लाई कर देते हैं, लेकिन अब आप इस फीचर की मदद से ऑनलाइन स्टेटस को ऑफ कर सकते हैं।

हाइड ऑनलाइन स्टेटस फीचर अब iOS और Android सहित सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह फीचर यूजर्स को अपना व्हाट्सएप ऑनलाइन स्टेटस किसी से भी छिपाने की अनुमति देता है। कोई जब चाहे सुविधा को ऑन और ऑफ कर सकता है। अब, अगर आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन रहना चाहते हैं, लेकिन नहीं चाहते कि किसी को इसके बारे में पता चले, तो एक तरीका है। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने ऑनलाइन स्टेटस को ऑफ कर सकते हैं।

ऑनलाइन स्टेटस को ऑफ करने के लिए स्टेप्स 

स्टेप 1: इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप को अपडेट करें।

स्टेप 2: व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग टैब पर जाएं।
स्टेप 3: Privacy पर क्लिक करें।
स्टेप 4: इसके बाद लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 5: Nobody ऑप्शन पर क्लिक कर आप लोगों से अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड कर सकते हैं।

इसलिए, आप लास्ट सीन टैब के अंदर आने वाले नोबडी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं और फिर उसी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे "सेम एज लास्ट सीन" विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
अच्छी बात यह है कि इसके चार विकल्प हैं- एवरीवन, माय कॉन्टैक्ट्स, नोबडी और माय कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट। आइए जानते हैं कि यूजर्स को ये चार ऑप्शन क्यों दिए गए हैं।

  1. ये चार ऑप्शन इसलिए दिए गए हैं कि यदि आप "एवरीवन" विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपकी ऑनलाइन स्थिति किसी से छिपी नहीं रहेगी।
  2. "माय कॉन्टैक्ट्स" विकल्प आपकी ऑनलाइन स्थिति को किसी ऐसे व्यक्ति से छिपा देगा जो आपकी संपर्क सूची में नहीं है।
  3. "नोबडी" विकल्प आपकी ऑनलाइन स्टेटस को सभी से छिपाएगा और कोई भी यह नहीं देख पाएगा कि आप कब ऑनलाइन है या किसी और के साथ चैट कर रहे हैं।
  4. अंत में, "माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट" विकल्प यूजर्स को कुछ लोगों से अपनी ऑनलाइन स्टेटस छिपाने की अनुमति देगा, जबकि दूसरों को इसे ऑनलाइन देखने की अनुमति देगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement