Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. SBI WhatsApp बैंकिंग सर्विस के हैं कई बड़े लाभ, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

SBI में है खाता तो बैंक में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, WhatsApp Banking Service से निपटेंगे कई बड़े काम, जानें यूज करने का तरीका

अगर भारत के सबसे बड़े बैंक SBI में आपका अकाउंट है तो आप घर बैठे इसकी व्हॉट्सएप बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। आइए आज आपको इसका इस्तेमाल स्टेप बाई स्टेप बताते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 10, 2023 18:10 IST
How to use SBI WhatsApp banking service- India TV Paisa
Photo:SBI TWITTER PAGE जानें, SBI WhatsApp बैंकिंग सर्विस का मुफ्त में कैसे उठाएं लाभ

SBI WhatsApp Banking Service Guide: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने कर्मचारियों के व्यस्त शेड्यूल को देखते हुए उन्हें और ग्राहकों को व्हॉट्सएप पर बैंकिंग सर्विस की सुविधा दे रखी है। हालांकि इस सेवा को शुरू हुए काफी समय हो चुका है। लेकिन, इसे कैसे यूज करना है इसकी जानकारी बहुत से ग्राहकों को नहीं है। इसकी वजह से कई बार ग्राहकों को उन कामों के लिए भी बैंक जाना पड़ता है जिन्हें वे बड़ी आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। आइए आज आपको SBI व्हॉट्सएप बैंकिंग सर्विस के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी देते हैं।

व्हॉट्सएप बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन

व्हॉट्सएप बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको बैंक शाखा जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने स्मार्टफोन पर व्हॉट्एपस के जरिए ही इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। इसका तरीका बहुत ही आसान है। पहले अपने फोन में SBI के व्हॉट्सएप नंबर (919022690226) को सेव कर लें। इसके बाद आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7208933148 पर एक टेक्स्ट मैसेज करना होगा। इस टेक्स्ट मैसेज में टाइप करें- WAREG <space> अकाउट नंबर। इसके बाद आपके अकाउंट पर SBI की व्हॉट्सएप सर्विस शुरू हो जाएगी।

व्हॉट्सएप बैंकिंग ऐसे करें शुरू

SBI WhatsApp Banking पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको WhatsApp में SBI के चैट बॉक्स में जाकर 'HI' भेजना होगा। इसके बाद रिप्लाई में आए निर्देशों का पालन करते रहें। आप जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उसके मेन्यू को सिलेक्ट कर सकते हैं। इसे सिलेक्ट करते ही आपको संबंधित जानकारी मिल जाएगी। आप चाहें तो अपनी क्वेरी को टाइप करके भी भेज सकते हैं।

क्या होते हैं फायदे?

एसबीआई की व्हॉट्सएप बैंकिंग के जरिए आप खाते में जमा राशि को चेक कर सकते हैं। खाते का संक्षिप्त विवरण देख सकते हैं। इसके अलावा, Other Service पर क्लिक करके कोई अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। जैसे कार लोन, होम लोन या एजुकेशन लोन से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। सेविंग्स अकाउंट, रिक्यूरिंग डिपॉजिट के फीचर्स और इंटरेस्ट रेट के बारे में भी पता कर सकते हैं। आप यहां अकाउंट से जुड़ी गड़बड़ी के लिए शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement