Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. चुटकियों में ऐसे होगा Whatsapp में लिखा इंग्लिश ट्रांसलेट

Whatsapp पर नहीं समझ आ रहा अंग्रेजी में लिखा लंबा चौड़ा मैसेज? अब चुटकियों में ऐसे होगा ट्रांसलेट

लैंग्वेज बैरियर के चलते बहुत से लोगों को व्हॉट्सएप पर अंग्रेजी के लंबे चौड़े मैसेज समझने में बड़ी मुश्किल होती है। क्या आप जानते हैं कि यहां किसी भी भाषा को ट्रांसलेट करने की सुविधा भी उपलब्ध है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2023 20:30 IST
whatsapp built in translation feature- India TV Paisa
Photo:CANVA Whatsapp पर चुटकियों में ट्रांसलेट होगा अंग्रेजी में लिखा लंबा चौड़ा मैसेज

Whatsapp translation features: व्हॉट्सएप एक दशक से भी ज्यादा समय से दूर बैठे लोगों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जुड़ने का अवसर दे रहा है। एक चैटिंग ऐप के रूप में शुरुआत करने वाला व्हॉट्सएप आप ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का भी शानदार माध्यम बनकर उभरा है। व्हॉट्सएप पर अंग्रेजी और हिंदी भाषा में आने वाले मैसेजिस को पढ़कर समझना सभी यूजर के लिए संभव नहीं है। गांव-देहात में तो यह समस्या और भी ज्यादा जटिल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हॉट्सएप में एक ऐसा शानदार ऑप्शन है जिसकी मदद से आप अंग्रेजी के लंबे चौड़े मैसेजिस को चुटकियों में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

बिल्ट इन ट्रांसलेशन फीचर

व्हॉट्एस के इस फीचर का नाम 'बिल्ट इन ट्रांसलेशन' फीचर है। इस फीचर की मदद से यूजर व्हॉट्सएप पर आने वाले किसी भी मैसेजिस को आसानी से ट्रांसलेट कर सकते हैं। यह फीचर काफी पहले रोलआउट हो चुका है, लेकिन इसके इस्तेमाल का तरीका अभी तक ज्यादातर यूजर नहीं समझ पाए हैं। आइए आपको बताते हैं कि व्हॉट्सएप पर किसी भी भाषा के मैसेजिस को ट्रांसलेट करने का तरीका क्या है।

व्हॉट्सएप पर कैसे ट्रांसलेट होगा मैसेज?

इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में व्हॉट्सएप को ओपन करें और किसी भी व्यक्ति की चैट को सिलेक्ट कर लें। अब चैट बॉक्स में जाकर मनचाहा मैसेज अपनी पसंदीदा भाषा में टाइप कर लें। इसके बाद उस टेक्स्ट को ऑल सिलेक्ट करें और थोड़ी देर के लिए होल्ड प्रेस करके रखें। इसके बाद डिस्प्ले पर एक मेन्यू ओपन हो जाएगा। इस मेन्यू में आपको 'मोर' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहीं से आपको ट्रांसलेट का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा।

यहां दिखाई देगा ट्रांसलेट हुआ कंटेंट

इसे सिलेक्ट करते ही डिस्प्ले पर एक पॉप अप विंडो ओपन ही जाएगी। इसमें आपको अपना टाइम किया हुआ मैसेज और ट्रांसेलेटिड मैसेज दोनों दिखाई दे जाएंगे। आप इसे मैसेज को अच्छी तरह से पढ़कर समझ सकते हैं और उस कंटेंट को कॉपी करके किसी को भी फॉरवर्ड कर सकते हैं। ट्रांसलेट हुए कंटेंट के ठीक नीचे आपको मैटर कॉपी करने का विकल्प भी दिख जाएगा। इस बटन पर सिंगल टैप के साथ आपका मैटर आसानी कॉपी हो जाएगा और फिर आप इसे किसी भी चैट में पेस्ट कर सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement